×

भूटान ने PM नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा, कोरोना महामारी में मदद के लिए कहा 'शुक्रिया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विदेश में एक बार फिर डंका बजा है। भारत के पड़ोसी मुल्क भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान (highest civilian award) से नवाजा है।

aman
By aman
Published on: 17 Dec 2021 5:57 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2021 6:12 AM GMT)
भूटान ने PM नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा, कोरोना महामारी में मदद के लिए कहा शुक्रिया
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) का विदेश में एक बार फिर डंका बजा है। भारत के पड़ोसी मुल्क भूटान (bhutan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान (highest civilian award) से नवाजा है। भूटान के प्रधानमंत्री ने बताया, कि प्रधानमंत्री मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'Ngadag Pel gi Khorlo' से सम्मानित किया गया है।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी को भूटान ने ये पुरस्कार दोस्ती और आपसी सहयोग के लिए दिया है। भूटान सरकार की ओर से बताया कि कोरोना महामारी के दौरान पीएम मोदी ने सहयोग किया। भूटान ने इस पुरस्कार के लिए अपने लोगों की ओर से उन्हें बधाई देते हुए कहा, कि उन्हें हमेशा एक महान और आध्यात्मिक इंसान के रूप में देखा है। भूटान ने प्रधानमंत्री मोदी को देश आने का न्योता भी दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान दिए जा चुके हैं-

-पीएम मोदी को अमेरिका के प्रतिष्ठित लीजन ऑफ मेरिट अवार्ड

-संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार 'चैंपियंस ऑफ अर्थ'

-रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल'

-दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्कार

-फिलिस्तीन का सर्वोच्च ग्रैंड कॉलर सम्मान

-सऊदी अरब के सर्वोच्च सम्मान 'सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज' सम्मान

-अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'आमिर अमानुल्लाह खान' अवार्ड के साथ प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

-बहरीन के सर्वोच्च पुरस्कार 'किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां'

-यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायेद'

-मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'निशान इज्जुद्दीन'


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story