×

PM Modi in US: मैं पीएम मोदी का फैन, अमेरिका में मुलाकात के बाद बोले एलन मस्क, भारत के भविष्य को लेकर उत्साहित

एलन मस्क के साथ प्रधानमंत्री की यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब टेस्ला कंपनी भारत में अपना कारखाना खोलने के लिए जगह की तलाश करने में जुटी हुई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 Jun 2023 3:14 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 8:04 AM GMT)
PM Modi in US: मैं पीएम मोदी का फैन, अमेरिका में मुलाकात के बाद बोले एलन मस्क, भारत के भविष्य को लेकर उत्साहित
X
PM Modi US visit (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। अपनी अमेरिका यात्रा की शुरुआत में पीएम मोदी ने टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क से मुलाकात की। न्यूयार्क के पैलेस होटल में हुई इस मुलाकात के बाद एलन मस्क ने भारत आने की इच्छा जताते हुए कहा कि वे अगले साल भारत के दौरे पर पहुंचेंगे।
बैठक के बाद मस्क काफी खुश नजर आए और उन्होंने खुद को मोदी का जबर्दस्त फैन बताया। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र मोदी को काफी पसंद करता रहा हूं और भारत के भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हूं। उन्होंने कहा कि मुझे दुनिया के किसी अन्य देश की अपेक्षा भारत में अधिक संभावनाएं नजर आती हैं। एलन मस्क के साथ प्रधानमंत्री की यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब टेस्ला कंपनी भारत में अपना कारखाना खोलने के लिए जगह की तलाश करने में जुटी हुई है।

24 अन्य हस्तियों से भी मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने नौ साल के कार्यकाल में पहली बार अमेरिका के राजकीय दौरे पर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री के दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ अहम रक्षा डील होने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी के न्यूयॉर्क में लैंड करने के साथ ही मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। पीएम मोदी के स्वागत में जुटे भारतीय समुदाय के लोगों ने नृत्य करने के साथ गाना भी गाया। प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी के साथ भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की।
बाद में प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क पैलेस होटल में 24 प्रमुख बिजनेसमैन और थॉट लीडर्स से मुलाकात की। उनकी सबसे महत्वपूर्ण मुलाकात टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क से हुई। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऐलन मस्क काफी खुश नजर आए और उन्होंने पीएम मोदी की दिल खोलकर प्रशंसा की।

मस्क ने मोदी से मुलाकात को शानदार बताया

मस्क ने कहा कि मैं पीएम मोदी का फैन हूं और वे भारत की परवाह करने वाले नेता हैं। वे ऐसे काम करना चाहते हैं जो देश हित में हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ हुई मुलाकात को शानदार बताते हुए कहा कि मैं उन्हें पहले से ही काफी पसंद करता रहा हूं। वे कुछ साल पहले हमारी फैक्ट्री का दौरा करने पहुंचे थे और इस तरह हम कुछ समय से एक-दूसरे को जानते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में कैलिफोर्निया स्थित टेस्ला के कारखाने का दौरा किया था। उस समय मस्क ट्विटर के मालिक नहीं बने थे। टेस्ला कंपनी इन दिनों भारत में कारखाना खोलने के लिए जगह की तलाश कर रही है और इसलिए पीएम मोदी और मस्क की मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मस्क ने कहा कि उनकी जल्द भारत दौरे करने की इच्छा है और वे अगले साल भारत का दौरा करेंगे।।

भारत में सबसे अधिक संभावनाएं

एलन मस्क ने कहा कि भारत व्यापक संभावनाओं वाला देश है। दुनिया के किसी अन्य देश की अपेक्षा मुझे भारत में सबसे अधिक संभावनाएं नजर आती हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर काफी ज्यादा उत्साहित हैं। प्रधानमंत्री मोदी भारत में सारी चीजों को सही करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। नई कंपनियों को लेकर उनका नजरिया काफी उदारवादी है। मैं दुनिया भर की कंपनियों का अपने देश में दिल खोलकर स्वागत करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी से मेरी मुलाकात काफी शानदार रही है और इस मुलाकात को लेकर मैं काफी खुश हैं। प्रधानमंत्री से हुई इस बेहतरीन बातचीत के बाद में अगले साल भारत आने की योजना बना रहा हूं। मस्क ने कहा कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला भारत में जल्द ही बड़ा निवेश करने की योजना बना रही है। मस्क ने इस संबंध में भी प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मस्क के अलावा 24 अन्य हस्तियों से भी मुलाकात की। इनमें नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, प्रमुख वैज्ञानिक, आर्टिस्ट, प्रमुख स्कॉलर और बिजनेसमैन शामिल रहे।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story