×

PM Modi Japan Visit: दो दिवसीय जापान दौरे पर पीएम मोदी, QUAD बैठक से पूर्व शीर्ष जापानी कारोबारियों से की मुलाकात

PM Modi In Japan: पीएम मोदी ने आज जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचते ही सर्वप्रथम शीर्ष जापानी कारोबारियों से बातचीत कर भारत में निवेश और व्यापार बढ़ाने पर चर्चा की।

Rajat Verma
Published on: 23 May 2022 11:03 AM GMT
PM Modi Japan Visit: दो दिवसीय जापान दौरे पर पीएम मोदी, क्वाड बैठक से पूर्व शीर्ष जापानी कारोबारियों से की मुलाकात
X

पीएम मोदी ने टोक्यो में शीर्ष जापानी कारोबारियों से की मुलाकात (फोटो साभार- ट्विटर)

PM Modi In Japan: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार 23 मई को अपने दो दिवसीय जापान दौरे (PM Modi Japan Visit) पर राजधानी टोक्यो (Tokyo) पहुंच चुके हैं। आपको बता दें कि कल 24 मई को पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन (Quadrilateral Security Alliance) में शामिल होने के लिए जापान पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी की मुलाकात क्वाड समूह के अन्य सदस्य अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज और जापानी पीएम फुमियो किशिदा से होगी।

पीएम मोदी ने आज जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचते ही सर्वप्रथम शीर्ष जापानी कारोबारियों (Top Japanese Businessmen) से बातचीत कर भारत में निवेश और व्यापार बढ़ाने पर चर्चा की। इसी के साथ कई अन्य बड़ी कम्पनियों के शीर्ष अधिकारियों से भी पीएम मोदी ने बातचीत की।

इस दौरान चारों देश सुरक्षा के मुद्दे पर बातचीत के साथ ही स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के निर्माण के उद्देश्य से बातचीत करेंगे। जिसमें चीन द्वारा अवैध रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जारी अवैध गतिविधि है। इस दौरान चारों क्वाड देश चीन के खिलाफ एक नजर रखने के लिए एक नई प्रणाली की शुरुआत पर विचार कर सकते हैं। अभी हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन को चेतावनी देते हुए ताइवान से दूर रहने की नसीहत दी थी। साथ ही जो बिडेन ने यह भी कहा था कि अगर चीन द्वारा ताइवान पर हमले की योजना बनाई जाती है तो अमेरिका इस मामले में ताइवान का पूरा साथ देगा।

भारत में व्यापार बढ़ाने को लेकर चर्चा

पीएम मोदी ने शीर्ष जापानी कारोबारियों और शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से संचार, तकनीकी, सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत की संभावनाओं और भारत में व्यापार बढ़ाने को लेकर चर्चा की।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एनईसी प्रमुख से बातचीत करते हुए भारत में व्यापार के अवसर को अधिक सुगम करने के उद्देश्य से कई ज़रूरतों और बदलावों पर चर्चा की।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story