×

G7 Summit Video: मोदी का जलवा, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पास जाकर मिलाया हाथ, वर्ल्ड लीडर्स के साथ दिखी गज़ब की केमिस्ट्री

G7 Summit Video: मुलाकात का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह घटना पीएम मोदी की वैश्विक नेताओं के बीच मजबूत छवि को बयां करती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jun 2022 1:41 PM GMT (Updated on: 27 Jun 2022 2:11 PM GMT)
X

PM Modi meets Joe Biden at G7 Summit 

G7 Summit in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन (Summit) में शामिल होने के लिए इन दिनों जर्मनी (Germany) के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सोमवार को पीएम मोदी ने दुनिया के कई दिग्गज नेताओं के साथ मुलाकात की। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) खुद चलकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने पहुंचे। मुलाकात का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह घटना पीएम मोदी की वैश्विक नेताओं के बीच मजबूत छवि को बयां करती है।


मोदी–बाइडन की दोस्ती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अब तक के कार्य़काल में तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं। तीनों राष्ट्रपतियों के साथ उनकी केमेस्ट्री हमेशा से मीडिया में सुर्खियां पाती रही हैं। सोमवार को यह केमेस्ट्री एक बार फिर जर्मनी में देखी गई। दरअसल जी7 की बैठक से ठीक पहले दुनिया के टॉप लीडर्स ग्रुप फोटो के लिए एक साथ थे। पीएम मोदी भी अपन साथ खड़े कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे, तभी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन खास तौर पर आए और उन्होंने पीएम मोदी के कंधे को छुआ। पीएम मोदी जब पीछे पलटे तो बाइडन अभिवादन करने के लिए हाथ आगे बढ़ा चुके थे।


पीएम मोदी ने भी राष्ट्रपति बाइडन का गर्मजोशी से अभिवादन किया और उनसे बात की। बाइडन का खुद चलकर आना और मिलना, एक बड़े संकेत के रूप में भी देखा जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह अंदाज दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है। सोशल मीडिया पर भी इसे काफी शेयर किया जा रहा है।


जी7 में वैश्विक नेताओं से पीएम की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा दुनिया के अन्य ताकतवर मुल्क के नेताओं के साथ भी मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की गजब की केमेस्ट्री नजर आई। प्रधानमंत्री के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने भी तस्वीर खिंचवाई। इसके अलावा वह जर्मन चांसलर ओल्फ शोल्ज और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से भी मिले। जी7 में पीएम मोदी की वैश्विक नेताओं के साथ गर्मजोशी दुनिया में भारत की मजबूत होती स्थिति को बयां करती है।


क्या है जी7

जी7 दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है, जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इस समूह में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल है। भारत जर्मनी के निमंत्रण पर इस बैठक में शामिल हुआ है। जी7 के बैठक में दुनिया के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। कई महीनों से जारी रूस – यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी इसमें शामिल है।


Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story