PM Modi: ब्रुनेई की यात्रा खत्म कर सिंगापुर के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानिए पूरा कार्यक्रम

PM Modi: अपनी दो दिवसीय यात्रा ख़तम करके पीएम मोदी अब सिंगापुर के लिए रवाना हो गए है।

Sonali kesarwani
Published on: 4 Sep 2024 7:54 AM GMT (Updated on: 4 Sep 2024 8:44 AM GMT)
PM Modi: ब्रुनेई की यात्रा खत्म कर सिंगापुर के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानिए पूरा कार्यक्रम
X

PM Modi: पीएम मोदी ब्रुनेई की यात्रा खत्म करके आज सिंगापुर के लिए रवाना हो चुके है। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है। उन्होने कहा, ‘‘ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और हिंद-प्रशांत के उसके दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण साझेदार है।’’ मंगलवार को पीएम मोदी ब्रुनेई पहुंचे थे जहाँ दो दिन की यात्रा खत्म करके अब वो सिंगापुर के लिए रवाना हो गये है। ब्रुनेई की यात्रा की बात करें तो पीएम मोदी ने ब्रुनेई के साथ रक्षा, सुरक्षा, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया।

पीएम मोदी का सिंगापुर का पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर आज यहाँ पहुंचेंगे। इस दो दिन के यात्रा में बृहस्पतिवार को पीएम मोदी का सिंगापुर के संसद भवन में आधिकारिक तौर पर स्वागत किया जायेगा। यहाँ पीएम मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शनमुगारत्नम से मुलाकात करेंगे। सिंगापुर रवाना होने से पहले जारी एक बयान में मोदी ने कहा, “मैं सिंगापुर के साथ, विशेष रूप से उन्नत विनिर्माण, डिजिटलीकरण और सतत विकास के नये एवं उभरते क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के उपायों पर बातचीत को लेकर उत्सुक हूं।”वहीं नई दिल्ली विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया कि दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति का जायजा लेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

2018 में पीएम मोदी ने की थी सिंगापुर की यात्रा

पीएम मोदी की इससे पहले सिंगापुर की यात्रा की बात करूं तो उन्होंने 2018 में यात्रा की थी। इस समय की यात्रा में उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और अन्य सरकारी अधिकारी हैं। सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के अलावा मोदी वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात करेंगे। मोदी सिंगापुर के व्यापारिक नेताओं से भी मिलेंगे और देश के सेमीकंडक्टर तंत्र से जुड़े लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story