मोदी और पुतिन के गले मिलने पर भड़क गए थे जेलेंस्की, अब बाहें फैला कर कर रहे इंतजार, जानिए क्या है इसका कारण

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी की यूक्रेन दौरे पर सबकी निगाहें इसलिए भी लगी हुई हैं क्योंकि भारत का दोस्त देश रूस यूक्रेन को अपना कट्टर दुश्मन मानता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Aug 2024 9:41 AM GMT
मोदी और पुतिन के गले मिलने पर भड़क गए थे जेलेंस्की, अब बाहें फैला कर कर रहे इंतजार, जानिए क्या है इसका कारण
X

Vladimir Putin, PM Modi,  Volodymyr Zelenskyy  (photo: social media )

PM Modi Ukraine Visit: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब ढाई साल से चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी का यह दौरा कूटनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मौजूदा समय में पीएम मोदी पोलैंड के दौरे पर हैं और इस दौर की समाप्ति पर वे ट्रेन का सफर तय करके यूक्रेन पहुंचेंगे।

पीएम मोदी की यूक्रेन दौरे पर सबकी निगाहें इसलिए भी लगी हुई हैं क्योंकि भारत का दोस्त देश रूस यूक्रेन को अपना कट्टर दुश्मन मानता है। पीएम मोदी लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि यह युद्ध का समय नहीं है। पुतिन से मुलाकात के बाद उनके यूक्रेन दौरे को आशा भरी निगाहों से देखा जा रहा है। यही कारण है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर जेलेंस्की बाहें फैलाकर पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति से कल महत्वपूर्ण मुलाकात

पीएम मोदी आज शाम को पोलैंड से यूक्रेन के लिए रवाना होंगे। पोलैंड से यूक्रेन की राजधानी की पहुंचने में पीएम मोदी को 10 घंटे का समय लगेगा। पीएम मोदी की कल शुक्रवार को जेलेंस्की के साथ महत्वपूर्ण मुलाकात होने वाली है। पीएम मोदी और जेलेंस्की की इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं की बॉडी लैंग्वेज चर्चा के केंद्र में रहेगी।

खासतौर पर अमेरिका और रूस की निगाहें पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे पर लगी हुई हैं। सबको इस बात का इंतजार है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और यूक्रेन के बीच पिछले ढाई साल से चल रही इस जंग को रोकने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं। यूक्रेन के राष्ट्रपति को भी मोदी के इस दौरे का बेसब्री से इंतजार है।

पुतिन से गले मिलने पर भड़क गए थे जेलेंस्की

पिछले दिनों जब मास्को में पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात हुई थी तो इस मुलाकात को लेकर जेलेंस्की भड़क गए थे। पीएम मोदी की इस मुलाकात पर जेलेंस्की ने नाराजगी जताते हुए सोशल मीडिया पर गुस्से का इजहार किया था। उन्होंने लिखा था कि रूस लगातार यूक्रेन पर हमला करने में जुटा हुआ है। ऐसे समय में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता का रूस जाकर दुनिया के सबसे बड़े अपराधी से गले मिलना काफी दुखद है। उन्होंने कहा कि शांति के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए यह एक विनाशकारी घटना है।

पिछले जुलाई महीने में पीएम मोदी की यात्रा के दौरान भी रूस ने यूक्रेन पर हमला जारी रखा थाह। पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात के समय भी रूस ने यूक्रेन पर बड़ा हमला बोला था जिसमें 40 लोगों की मौत हो गई थी।

अब बदला हुआ नजर आ रहा जेलेंस्की का अंदाज

मोदी के रूस दौरे के समय नाराज होने वाले जेलेंस्की अब बदले हुए नाराज आ रहे हैं। वैसे तो इस यात्रा के दौरान भारत और यूक्रेन के बीच कई अहम समझौतों और दस्तावेज पर हस्‍ताक्षर होने हैं मगर बात केवल इतनी सी ही नहीं है। दरअसल रूस-यूक्रेन जंग को खत्म कराने में भारत पर्दे के पीछे से बड़ी भूमिका निभा रहा है। पीएम मोदी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान भी इस बात को प्रमुखता से उठाया था कि जंग किसी भी समस्या का समाधान नहीं है।

बड़ा संदेश देने की भारत की कोशिश

अब यूक्रेन यात्रा के दौरान भी पीएम मोदी यह दिखाने की कोशिश करेंगे कि वे किसी भी गुट में शामिल नहीं है और दोनों देशों को युद्ध खत्म करना चाहिए। पीएम मोदी की इस यात्रा के जरिए भारत पूरी दुनिया को यह भी दिखाना चाहता है कि वह किसी भी प्रकार की गुटबाजी में शामिल नहीं है।

भारत तटस्थ रहकर दुनिया को शांति की राह दिखाने की कोशिश करेगा। भारत की ओर से यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि वह दोस्ती और दुश्मनी से ऊपर उठकर विश्व कल्याण के लिए प्रयास कर रहा है।

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा निश्चित रूप से रूस को खटकेगी मगर भारत ने रूस की नाराजगी की परवाह किए बगैर जंग को खत्म करने के लिए बड़ा कदम उठाया है जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story