×

PM Modi UAE visit: भारत से रिश्तों को मिली नई ऊंचाई

PM Modi UAE visit: पीएम मोदी ने इतनी बड़ी संख्या में आने के लिए भारतीय प्रवासियों को बधाई दी और कहा कि यह भारत और यूएई के बीच साझेदारी की सराहना करने का समय है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Feb 2024 7:50 AM GMT
PM Modi UAE visit
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा  (photo: social media )

PM Modi UAE visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा से दोनों देशों के बीच रिश्तों को नई ऊंचाई और प्रगाढ़ता मिली है। अबू धाबी में आयोजित अहलान मोदी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने अबू धाबी में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इतनी बड़ी संख्या में आने के लिए भारतीय प्रवासियों को बधाई दी और कहा कि यह भारत और यूएई के बीच साझेदारी की सराहना करने का समय है।

भारतीय प्रधान मंत्री की यूएई यात्रा तब हुई जब दोनों देशों के बीच संबंध 2022-23 में 85 बिलियन डॉलर से अधिक के व्यापार के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं। खाड़ी देशों में, संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा भारतीय प्रवासी समुदाय है, जिसमें 35 लाख भारतीय नागरिक रहते हैं।

कई समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत की, जिसके बाद दोनों देशों ने द्विपक्षीय निवेश संधि, भारत-मध्य पूर्व आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) पर एक अंतर सरकारी ढांचा समझौते, त्वरित भुगतान प्लेटफ़ॉर्म यूपीआई (भारत) और आनी (यूए5) को आपस में जोड़ना और घरेलू डेबिट/क्रेडिट कार्ड रुपे (भारत) को जेवान (यूएई) के साथ जोड़ने सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा ऊर्जा सुरक्षा और सहयोग को मजबूत करना भी शामिल है।

सीबीएसई कार्यालय

संयुक्त अरब अमीरात में सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि एक नया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कार्यालय जल्द ही दुबई में स्थापित किया जाएगा। 'अहलान मोदी' प्रवासी कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि 1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं।

आईआईटी कैंपस

पीएम नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी कैंपस के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की और इसे भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय बताया। अपनी दो दिवसीय यूएई यात्रा के पहले दिन छात्रों के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ लाता है। फरवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के एक परिसर के उद्घाटन की परिकल्पना दोनों देशों के नेतृत्व द्वारा की गई थी। यह परियोजना, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटीडी) और अबू धाबी विभाग के बीच एक संयुक्त सहयोग है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story