PM मोदी ने म्यांमार के प्राचीन बौद्ध मंदिर का किया दौरा, की पूजा-अर्चना

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (6 गुरुवार) को म्यांमार के सबसे प्राचीन शहर बागान में स्थित आनंद मंदिर का दौरा किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'इतिहास से जुड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनंद मंदिर में पूजा-अर्चना की। यह म्यांमार के बागान का सबसे ऐतिहासिक और पवित्र मंदिर है।'

priyankajoshi
Published on: 6 Sep 2017 11:46 AM GMT
PM मोदी ने म्यांमार के प्राचीन बौद्ध मंदिर का किया दौरा, की पूजा-अर्चना
X

बागान: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (6 गुरुवार) को म्यांमार के सबसे प्राचीन शहर बागान में स्थित आनंद मंदिर का दौरा किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'इतिहास से जुड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनंद मंदिर में पूजा-अर्चना की। यह म्यांमार के बागान का सबसे ऐतिहासिक और पवित्र मंदिर है।'

उल्लेखनीय है कि 1105 ईसवी में बने इस मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है। इसे पगान राजवंश के राजा क्यानजित्था ने बनवाया था। इस मंदिर का नाम बुद्ध के प्रथम चचेरे भाई और निजी सचिव वेनरेबल आनंद के नाम पर रखा गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण इस मंदिर और शहर के कुछ अन्य ऐतिहासिक संरचनाओं के जीर्णोद्धार का काम करा रहा है।इससे पहले बुधवार को मोदी ने नेपेडा में म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ द्विपक्षीय बातचीत की, जिसके बाद 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। मोदी बागान से यंगून के लिए रवाना होंगे, जहां शाम को वह भारतीय समुदाय से बातचीत करेंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story