×

इसी महीने पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा, जो बाइडेन संग कई मुद्दों पर होगी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 22 सितंबर को अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं। वहां पर उनकी राष्ट्रपति जो बाइडेन संग द्विपक्षीय वार्ता भी संभव दिखाई दे रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Sep 2021 1:32 AM GMT
Prime Minister Narendra Modi meets President Joe Biden during his US visit
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात।(Social Media)

22 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं। वहां पर उनकी राष्ट्रपति जो बाइडेन संग द्विपक्षीय वार्ता भी संभव दिखाई दे रही है। वे 23 सितंबर को कई मुद्दों पर बाइडेन से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा 25 सितंबर को मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी जाने की तैयारी कर रहे हैं।

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

पीएम मोदी का ये दौरा इसलिए इतना मायने रखता है क्योंकि जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये दोनों बड़े नेता की पहली आमने-सामने मुलाकात होने जा रही है। ऐसे में कई मुद्दों पर चर्चा भी संभव है और कई बड़े समझौते भी होते दिख सकते हैं। इसके अलावा मोदी का वार्षिक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र का हिस्सा बनना भी काफी मायने रखता है। अभी के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य है और पिछले ही महीने अध्यक्षता भी समाप्त हो चुकी है।

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा की तैयारियों की चर्चा

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा की तैयारियों के तहत भारत और अमेरिका ने कई बैठकें की और ऐसी जानकारी है कि यह मुद्दा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की हाल की वाशिंगटन यात्रा के दौरान भी उठा था। अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ समूह के प्रति वाशिंगटन की प्रतिबद्धता के बारे में एक मजबूत संकेत देने के लिए क्वाड के नेताओं की व्यक्तिगत मौजूदगी के साथ शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

ये दौरा रहेगा कितना अहम

इस सब के अलावा 24 सितंबर को QUAD देशों का महत्वपूर्ण सम्मेलन हो सकता है जिसका हिस्सा प्रधानमंत्री मोदी भी बनने जा रहे हैं। पीएम मोदी और बाइडेन के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के इस सम्मेलन का हिस्सा बनने वाले हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी के इस अमेरिका दौरे की एक आधिकारिक पुष्टि भी की जाएगी। उसमें उनके हर कार्यक्रम की और विस्तृत जानकारी मौजूद रहेगी।

ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरे के दौरान अफगानिस्तान और चीन को लेकर जो बाइडेन से बात कर सकते हैं। आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि ये दो मुद्दे पीएम के एजेंडे में ऊपर रहने वाले हैं। वैसे भी दोनों अफगानिस्तान और चीन का अमेरिका से भी सीधा कनेक्शन है, ऐसे में इन देशों की परिस्थिति पर चर्चा होना लाजिमी रहेगा।

2019 में लिया हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा

इससे पहले 2019 में भी पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर गए थे। तब के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी के सम्मान में हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन किया था। वो कार्यक्रम काफी सफल रहा था और पीएम के भाषण को भी लाखों लोगों ने सुना था। अब एक बार फिर पीएम अमेरिका दौरे पर हैं, वे फिर वहां पर संबोधन करने जा रहे हैं, सिर्फ फर्क इतना है कि इस बार उनका स्वागत ट्रंप की जगह बाइडेन करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story