×

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे, 9 साल में पहली बार अमेरिका का राजकीय दौरा...कल UN में करेंगे योग

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन डिनर की मेजबानी करेंगे। इस दौरे पर प्रधानमंत्री अमेरिकी संसद को भी संबोधित करेंगे।

Aman Kumar Singh
Published on: 20 Jun 2023 4:56 PM GMT (Updated on: 20 Jun 2023 5:20 PM GMT)
PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे, 9 साल में पहली बार अमेरिका का राजकीय दौरा...कल UN में करेंगे योग
X
प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे (Social Media)

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी 23 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र (UN) में योग दिवस (Yoga Day) के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ डिनर भी करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन (Jill Biden) के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंचे हैं। पीएम मोदी के दौरे को लेकर अमेरिका के रणनीतिक संचार के NSC कोऑर्डिनेटर जॉन किर्बी ने कहा है कि, 'ये यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की पुष्टि करेगी। हमारी रणनीतिक साझेदारी (Indo-US Strategic Partnership) को आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा, भारतीयों के साथ हम सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विश्वास करते हैं। इसलिए हमारे रक्षा सहयोग को बेहतर बनाने की जरूरत है।'

PM मोदी के अमेरिकी दौरे का शेड्यूल :

प्रधानमंत्री मोदी 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। पीएम के इस महत्वपूर्ण दौरे की शुरुआत न्यूयॉर्क से हुई है। यहीं 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय (United Nations Headquarters) में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शिरकत करेंगे। योग दिवस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी 22 जून को वाशिंगटन डीसी (PM Modi Washington DC) जाएंगे। वाशिंगटन में व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा।

भारत-अमेरिका डिफेंस डील की अहम बातें

भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस डील होने जा रहा है। डिफेंस को लेकर होने वाले इस समझौते की अहम बात ये है कि अमेरिका जेट इंजन से लेकर अपने खतरनाक हथियारों की तकनीक भी भारत को ट्रांसफर करने वाला है। दरअसल, अमेरिका को भारत की ताकत का एहसास हो गया है। वो ये भी जानता है कि भारत को साथ लिए बिना वह चीन से नहीं निपट सकता। लिहाजा, प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे में वो सौदे होने वाले हैं, जिनसे ना केवल भारत की सामरिक ताकत बढ़ेगी बल्कि देश में रोजगार बढ़ने की भी संभावनाएं हैं।

PM मोदी का पूरा शेड्यूल :

प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा कितना अहम है, इसका अंदाजा एक दौरे से पूरी दुनिया में भारत के बढ़ते प्रभुत्व का अनुमान लगाया जा सकता है। यहां देखें पूरा शेड्यूल :

- 20 जून की रात न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्कार विजेताओं का कार्यक्रम.
- 21 जून की सुबह प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय के लॉन में विश्व योग दिवस में शिरकत करेंगे।
- 21 जून की शाम पीएम मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पारिवारिक मेहमान होंगे।
- 22 जून को वॉशिंगटन डीसी में पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।
- 22 जून की शाम में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के स्टेट गेस्ट होंगे। स्टेट डिनर में शामिल होंगे।
- 23 जून की सुबह पीएम मोदी के सम्मान में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने दोपहर के भोज का आयोजन किया है।
- 23 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी का कैनेडी हाउस में कार्यक्रम है। उसके बाद रिगन सेंटर में कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, जहां पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे।
- 24 जून को प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के दौरे के लिए रवाना हो जाएंगे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story