×

Qatar: PM मोदी की अमीर शेख तमीम से मुलाकात, बोले- 'भारत और कतर के रिश्ते मजबूत हो रहे...और गहरा होगा'

PM Modi Qatar Visit: अबू-धाबी की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी कतर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से मुलाकात कर दोनों देशों के रिश्तों की प्रगाढ़ता पर चर्चा की।

aman
Written By aman
Published on: 15 Feb 2024 11:27 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2024 11:43 AM GMT)
PM Modi Qatar Visit
X

PM मोदी की अमीर शेख तमीम से मुलाकात (Social Media)

PM Narendra Modi in Qatar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (15 फरवरी) को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी (amim bin Hamad Al Thani) के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर विस्तृत वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, 'भारत और कतर के रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। कतर शेख के साथ एक अद्भुत मुलाकात हुई। हमने भारत-कतर संबंधों (India-Qatar relations) की समीक्षा की तथा विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की'।

आपको बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद बुधवार रात कतर की राजधानी पहुंचे थे। कतर पहुंचते ही प्रधानमंत्री ने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी से मुलाकात की। अब्दुल रहमान कतर के विदेश मंत्री भी हैं।

भारत-कतर द्विपक्षीय सहयोग

प्रधानमंत्री मोदी और शेख मोहम्मद के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त तथा प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग (India-Qatar Bilateral Relations) बढ़ाने पर चर्चा की। कतर के पीएम ने कहा, 'हमने भारतीय प्रधानमंत्री के साथ पश्चिम एशिया (West Asia) में हालिया क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। साथ ही, शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर भी जोर दिया। बैठक के बाद कतर के प्रधानमंत्री और पीएम मोदी ने साथ-साथ डिनर किया।

मुस्लिम देशों से भारत की दोस्ती

इससे पहले, अबू-धाबी (Abu Dhabi) में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने से पूर्व अमीरात और भारत के बीच 10 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने अबू-धाबी में हिंदू मंदिर (Hindu temple in Abu-Dhabi) का उद्घाटन कर दोनों देशों के बीच दोस्ती को और मजबूती दी है। अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी कतर पहुंचे हैं। इससे भारत-कतर के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ हुए हैं।

पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की रिहाई

गौरतलब है कि, हाल ही में कतर ने 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा किया था। उन्हें अगस्त, 2022 में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, अभी तक कतर और भारत ने इन अधिकारियों पर लगे आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया है। पीएम मोदी की कतर यात्रा वहां से भारतीयों को रिहा करने के कुछ दिनों बाद हुई है। नौसेना कर्मियों को 26 अक्टूबर को कतर न्यायालय द्वारा मौत की सजा दी गई थी।

भारत की अपील के बाद खाड़ी देश ने 28 दिसंबर को पूर्व नौ सैनिकों की मृत्युदंड को कम कर दिया था। उन्हें अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी। पीएम मोदी ने दिसंबर, 2023 में दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के पीएम से मुलाकात की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story