TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

श्रीलंका पहुंचे पीएम मोदी, बुद्ध के दांत का दर्शन करेंगे नरेंद्र

Rishi
Published on: 11 May 2017 3:38 PM GMT
श्रीलंका पहुंचे पीएम मोदी, बुद्ध के दांत का दर्शन करेंगे नरेंद्र
X

कोलंबो : पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय श्रीलंका दौरे पर गुरुवार को कोलंबो पहुंचे, जहां वह अंतर्राष्ट्रीय वेसक दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, "संस्कृति, धर्म व भाषाई तालमेल की एक विरासत। अंतर्राष्ट्रीय वेसक दिवस में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलंबो पहुंच चुके हैं।"

ये भी देखें : आखिरकार टूट ही गई मलाइका-अरबाज की जोड़ी, तलाक को मिली मंजूरी, ये थी वजह

हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने की। मोदी संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त 14वें अंतर्राष्ट्रीय वेसाक दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वेसाक दिवस भगवान बुद्ध के जन्म, उन्हें बुद्धत्व की प्राप्ति तथा उनके महापरिनिर्वाण के संदर्भ में मनाया जाता है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना के आमंत्रण पर मौदी श्रीलंका के दौरे पर हैं। मार्च 2015 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह दूसरा श्रीलंका दौरा है। श्रीलंका अंतर्राष्ट्रीय वेसक दिवस की पहली बार मेजबानी कर रहा है। इस साल के समारोह की थीम समाज कल्याण और विश्व शांति के लिए बुद्ध के संदेश है।

वेसाक दिवस समारोह के तहत प्रधानमंत्री मोदी कोलंबो स्थित गंगारमैया मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। गंगारमैया मंदिर श्रीलंका के सर्वाधिक महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। इस दौरे में मोदी कैंडी मंदिर भी जाएंगे, जहां श्रीलंका का सर्वाधिक महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेष, भगवान बुद्ध का एक दांत रखा हुआ है। इस मंदिर की छत सोने की है।

प्रधानमंत्री मोदी पाल्लेकेले में श्रीलंकाई अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध अकादमी में कांड्यान नृत्य संकाय की आधारशिला रखेंगे। यह कांड्यान नृत्य संकाय भारतीय मदद से निर्मित होगा।

मोदी मध्य पहाड़ी जिले में भारत द्वारा वित्त पोषित एक 150 बिस्तरों वाले मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। यहां भारतीय मूल के तमिल चाय बागान श्रमिक अधिक संख्या में रहते हैं। हालांकि कोई द्विपक्षीय वार्ता निर्धारित नहीं है लेकिन दौरे से भारत-श्रीलंका के संबंधों को नई गति मिलेगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story