×

अजीब फरमान: लिपस्टिक लगाकर न जाएं यूनिवर्सिटी, वरना मिलेगी सजा

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्राओं के लिपस्टिक लगाकर कैंपस में दाखिल होने पर रोक लगा दी है। उन्होंने चेतावनी दी कि लडकियां कैंपस में अगर लिपस्टिक लगाकर आयीं तो उन्हें जुर्माना देना पड़ेगा

Shivani Awasthi
Published on: 27 Jan 2020 4:03 AM GMT
अजीब फरमान: लिपस्टिक लगाकर न जाएं यूनिवर्सिटी, वरना मिलेगी सजा
X

श्रीनगर: एक यूनिवर्सिटी में बेहद अजीबोगरीब फरमान जारी हुआ है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्राओं के लिपस्टिक लगाकर कैंपस में दाखिल होने पर रोक लगा दी है। उन्होंने चेतावनी दी कि लडकियां कैंपस में अगर लिपस्टिक लगाकर आयीं तो उन्हें जुर्माना देना पड़ेगा। इतना ही नहीं एक यूनिवर्सिटी ने एक छात्रा के खिलाफ नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया। यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस आदेश का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक बनाया जा रहा है, और ट्रोल किया जा रहा है।

मुजफ्फराबाद की यूनिवर्सिटी में छात्राओं के लिपस्टिक लगाने पर रोक:

मामला पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की एक यूनिवर्सिटी का है। दरअसल, मुजफ्फराबाद की इस यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को लिपस्टिक लगाकर कैंपस न आने की सलाह दी है। इस बारे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने आदेश जारी किया है कि लड़कियों के लिपस्टिक लगाकर कैंपस में आने पर सजा के तौर पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए उन्हें हर बार 100 रुपये फाइन के तौर पर देना होगा।

ये भी पढ़ें: यूपी की ये जगह: पर्यटकों के लिए है बेहद खास, जानें आखिर क्या है यहां

यूनिवर्सिटी की एक छात्रा मुसरत काजमी के खिलाफ कॉर्डिनेटर के हस्ताक्षर के साथ नोटिफिकेशन भी जारी हो गया। वहीं ये मामला सामने आने के बाद पाकिस्तानी मीडिया समेत सोशल मीडिया पर यूनिवर्सिटी की फजीहत हो रही है। पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने यूनिवर्सिटी के इस फरमान पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया, 'अगर कोई लड़की लिपस्टिक लगाकर आती है तो उस पर 100 रुपये का फाइन लगाया जाएगा, लेकिन क्या इसका मतलब यह भी है कि अगर कोई लड़का यूनिवर्सिटी लिपस्टिक लगाकर आए तो चलेगा?

पहले भी अजीबोगरीब फरमान पर हो चुकी पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी की फजीहत:

गौरतलब है कि पाकिस्तान की यूनिवर्सिटी में ऐसे अजीबोगरीब फरमान जारी होते रहते है, जिसके कारण उनकी जमकर किरकिरी भी होती है। इसके पहले साल 2019 में खैबरपख्तूनवा के चरसड्डा जिले में स्थित बाचा खान यूनिवर्सिटी ने कॉलेज में पढ़ाई कर रहे लड़के और लड़की के एक साथ घूमने पर प्रतिबंध लगाया था। यूनिवर्सिटी के आदेश में कहा गया कि अगर लड़का- लड़की साथ में घूमते दिखे तो शिकायत उनके माता- पिता से की जाएगी। साथ ही उन्हें भारी जुर्माना भी भरना होगा।

ये भी पढ़ें: ये देती है गर्लफ्रेंड का मजा: बस देने होंगे इतने रुपए, घर पर होगी होम डिलीवरी

वहीं साल 2018 में भी पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने छात्र और छात्राओं के बीच कैंपस में 6 इंच की दूरी बनाए रखने का आदेश जारी किया था। इस फरमान की भी दुनियाभर में जमकर आलोचना हुई थी।

ये भी पढ़ें: बड़ा हमला: बगदाद में US दूतावास के पास 5 रॉकेट गिरे,नहीं मान रहा ईरान, बढ़ा तनाव

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story