×

Pro Palestine Protest In Pak: पाकिस्तान में भारी बवाल, फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जमकर पीटा

Pro Palestine Protest In Pak:: इजरायल-हमास भीषण जंग के बीच दुनियाभर में फिलिस्तीन के समर्थन में जमकर प्रदर्शन हो रहे हैं। खासकर मुस्लिम देशों में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर फिलिस्तीन के लोगों के प्रति अपनी सहानूभुति व्यक्त कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Oct 2023 6:58 AM GMT
Huge uproar in Pakistan, police beat up protesters supporting Palestine
X

पाकिस्तान में भारी बवाल, फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जमकर पीटा: Photo- Social Media

Pakistan News: इजरायल-हमास भीषण जंग के बीच दुनियाभर में फिलिस्तीन के समर्थन में जमकर प्रदर्शन हो रहे हैं। खासकर मुस्लिम देशों में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर फिलिस्तीन के लोगों के प्रति अपनी सहानूभुति व्यक्त कर रहे हैं। ईरान, इराक, सीरिया, यमन, जॉर्डन, जर्मनी, पाकिस्तान, भारत, ब्रिटेन और मिस्त्र समेत अन्य देशों में बड़ी-बड़ी रैलियां की गईं। पाकिस्तान में निकली एक ऐसी ही रैली में भारी बवाल हो गया।

फिलिस्तीन के समर्थन में रैली निकालने वाले लोग अचानक हिंसक हो उठे। उन्होंने सड़कों पर आगजनी शुरू कर दी। स्थिति को बेकाबू होता देख पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। जिससे प्रदर्शनकारी और भड़क गए और उन्होंने पत्थर बरसाना शुरू कर दिया। काफी देर तक राजधानी इस्लामाबाद उग्र प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच टकराव के कारण जंग का मैदान बना रहा। बाद में पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी, जिसके बाद जाकर स्थित नियंत्रण में आई।



कैसे शुरू हुई हिंसा ?

दरअसल, पाकिस्तान की मुस्लिम कट्टरपंथी पार्टी जमात-ए-इस्लामी ने शनिवार को इस्लामाबाद में गाजा मार्च निकाला था। पार्टी के एक नेता ने आरोप लगाया गया कि मार्च के शुरू होने से पहले ही पुलिस ने उनके लोगों से लाउडस्पीकर जब्त करना शुरू कर दिया। जिससे प्रदर्शनकारी भड़क गए और इसका विरोध करने लगे। जिस पर पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने लगी। इसी के विरोध में पार्टी के कार्यकर्ता आगजनी करने लगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस को आशंका थी कि मार्च में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ बयानबाजी हो सकती थी, इसलिए लाउडस्पीकर को जब्त किया जाने लगा। सोशल मीडिया पर पुलिस के इस क्रैकडाउन का विरोध हो रहा है।



गाजा में दाखिल हुई इजरायली आर्मी

दुनियाभर में हो रहे तमाम विरोध प्रदर्शनों को दरकिनार करते हुए इजरायल का हमास के खिलाफ निर्णायक जंग जारी है। इजरायल ने हमास को इसबार पूरी तरह से खत्म करने का प्रण लिया है। बीते 20 दिनों से गाजा पट्टी पर भारी बमबारी करने के बाद अब इजरायली सेना ने जमीनी हमला शुरू कर दिया है। गाजा के अंदर घुसी सेना ने वहां यहूदी देश का झंडा भी फहरा दिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कह चुके हैं कि जंग के दूसरे चरण का आगाज हो चुका है। इजरायली सेना के जमीनी कार्रवाई के दौरान भारी खूनखराबा होने का अंदेशा है।

कहां कितनी मौतें ?

इजरायल – हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद से दोनों और भारी पैमाने पर तबाही मची है। सात अक्टूबर को हमास ने इजरायली बस्तियों पर हमला करके इसका आगाज किया था। हमास के हमले में 1400 इजरायली अब तक मारे गए हैं। वहीं, गाजा पर इजरायली हमले में 7700 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। घायलों की संख्या 11 हजार के करीब है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story