×

Israeli Tourists Killed In Egypt: मिस्र में पुलिसवाले ने दो इजराइली टूरिस्टों को मार डाला

Israeli Tourists Killed In Egypt: विदेशों में रह रहे या टूरिस्ट इजराईलियों पर भी संकट है। मिस्र के एक पुलिसकर्मी ने भूमध्यसागरीय शहर अलेक्जेंड्रिया में इजरायली पर्यटकों पर गोलीबारी की जिसमें कम से कम दो इजरायली और एक मिस्रवासी की मौत हो गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Oct 2023 2:07 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 2:07 AM GMT)
Policeman kills two Israeli tourists in Egypt
X

मिस्र में पुलिसवाले ने दो इजराइली टूरिस्टों को मार डाला: Photo- Social Media

Israeli Tourists Killed In Egypt: विदेशों में रह रहे या टूरिस्ट इजराईलियों पर भी संकट है। मिस्र के एक पुलिसकर्मी ने भूमध्यसागरीय शहर अलेक्जेंड्रिया में इजरायली पर्यटकों पर गोलीबारी की जिसमें कम से कम दो इजरायली और एक मिस्रवासी की मौत हो गई।

मिस्र के आंतरिक मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि अलेक्जेंड्रिया में पोम्पी स्तंभ स्थल पर हुए हमले में एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। हमलावर पुलिसकर्मी को पकड़ लिया गया है। इज़रायली विदेश मंत्रालय ने घायलों की पहचान एक इज़रायली के रूप में की है जिसे मध्यम चोटें आई हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायली अधिकारी इजरायलियों को घर लाने के लिए मिस्र सरकार के साथ काम कर रहे हैं।

बताया जाता है कि सुरक्षा बलों ने तुरंत हमले वाली जगह की घेराबंदी कर दी। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए ग्राफिक फुटेज में दो लोग जमीन पर बेसुध पड़े नजर आ रहे हैं। एक अन्य को पुरुषों के एक समूह द्वारा मदद करते देखा गया। एक महिला को एम्बुलेंस के लिए चिल्लाते हुए सुना गया। रविवार का हमला तब हुआ जब इजराइल गाजा से एक बड़ी घुसपैठ के बाद फिलिस्तीनी आतंकवादियों से जूझ रहा था।

मिस्र 1970 के दशक में इज़राइल के साथ शांति स्थापित करने वाला पहला अरब देश था और उसने लंबे समय तक इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में मध्यस्थ के रूप में कार्य किया है। लेकिन देश में इज़रायल विरोधी भावना चरम पर है, ख़ासकर इज़रायल और फ़िलिस्तीनियों के बीच हिंसा के दौरान। इसी साल जून में इज़राइल के साथ सीमा पर ड्यूटी पर तैनात एक मिस्र के पुलिसकर्मी ने खुद को मारने से पहले तीन इज़राइली सैनिकों को मार डाला था।

2011 में आठ इजरायलियों की हत्या

2011 में सिनाई से आए हमलावरों ने मृत सागर की अकाबा की खाड़ी के उत्तरी छोर पर इलियट शहर के उत्तर में घात लगाकर आठ इजरायलियों की हत्या कर दी थी। पीछा कर रहे इज़रायली सैनिकों ने सात हमलावरों और पांच मिस्र पुलिसकर्मियों को मार डाला था। मिस्र और इज़राइल 1979 में हस्ताक्षरित एक शांति संधि से बंधे हैं। पड़ोसियों के पास वर्षों से एक ठंडी शांति के रूप में जाना जाता था, लेकिन पिछले एक दशक में चरमपंथियों पर खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान और आतंकवाद विरोधी नीतियों पर समन्वय के साथ संबंध गहरे हो गए हैं। वे सिनाई से इज़राइल में मानव तस्करी से निपटने में भी सहयोग करते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story