ट्रांस अटलांटिक तनावों के बीच जर्मन और ब्रिटेन के नेताओं से मिलेंगे पोम्पिओ

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ट्रांस अटलांटिक तनावों के बीच इस महीने जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह आर्कटिक काउंसिल में अमेरिकी हितों को भी दृढ़तापूर्वक सामने रखेंगे।

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ट्रांस अटलांटिक तनावों के बीच इस महीने जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह आर्कटिक काउंसिल में अमेरिकी हितों को भी दृढ़तापूर्वक सामने रखेंगे।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पोम्पिओ सात मई को बर्लिन में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मिलेंगे और एक दिन बाद वह ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से लंदन में मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें…विराट कोहली और अनुष्का शर्मा दिखे इस कदर कि तुझमें रब दिखता है यारा मैं क्या करूँ?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विशेषकर चासंलर द्वारा प्रवासियों के स्वागत को लेकर करीबी सहयोगी की बार-बार आलोचना कर असामान्य कदम उठाया है और मार्केल ने उनके साथ अपने मतभेदों को नहीं छुपाया है।

अमेरिकी प्रशासन ने जलवायु परिवर्तन और ईरान सहित कई प्रमुख मुद्दों पर यूरोप के साथ अपने संबंधों को तेजी से नया मोड़ दिया है। साथ ही ट्रंप अंतरराष्ट्रीय संधियों से व्यापक रूप से पीछे हट रहे हैं।

यह भी पढ़ें…डेब्यू डंक प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी को आज यहाँ की जनता कैसे याद आ गयी

पोम्पिओ लंदन में ट्रंप के तीन से पांच जून को होने वाली यात्रा के लिए रूपरेखा तय करेंगे। थेरेसा मे यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के निकलने पर ट्रंप की आलोचनाओं के बावजूद उनका स्वागत करेंगी।

पोम्पिओ रोवानेमी के उत्तरी फिनिश शहर में आर्कटिक काउंसिल के मंत्रियों की एक बैठक में शामिल होकर अपनी यात्रा की शुरूआत करेंगे।

(एएफपी)