×

Pope Francis : पोप ने कहा - ईश्वर का उपहार है वाइन

Pope Francis : पोप फ्रांसिस ने कहा है कि वाइन "भगवान का उपहार है

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Jan 2024 6:31 AM GMT
Pope Francis
X

Pope Francis (Photos - Social Media)

Pope Francis : पोप फ्रांसिस ने कहा है कि वाइन "भगवान का उपहार है" और अपने उपभोक्ताओं के लिए "खुशी का सच्चा स्रोत" है। पोप फ्रांसिस ने वेटिकन में इटली भर के वाइन निर्माताओं के साथ एक निजी कार्यक्रम के दौरान ये टिप्पणियाँ कीं। अपने दर्शकों का स्वागत करते हुए, उन्होंने कहा: "वाइन, जमीन, कृषि कौशल और उद्यमशीलता भगवान के उपहार हैं - हमारे निर्माता ने उन्हें हमें सौंपा है क्योंकि अपनी संवेदनशीलता और ईमानदारी के साथ हम उन्हें आनंद का सच्चा स्रोत बनाते हैं।

चेतावनी भी दी

पोप ने वाइन निर्माताओं से उनके काम में शामिल नैतिक जिम्मेदारियों पर विचार करने का भी आह्वान किया, जैसे कि स्वास्थ्यकर पीने की आदतों को प्रोत्साहित करते हुए अपने श्रमिकों और पर्यावरण के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना।

यह कार्यक्रम वेरोना के बिशप डोमेनिको पोम्पिली द्वारा उत्तरी इतालवी शहर में होने वाले विनिटली वाइन व्यापार मेले से पहले आयोजित किया गया था। बिशप पॉम्पिली ने कहा कि शराब पीने की कुंजी संयम है। उन्होंने कहा - सेंट पॉल का कहना है कि एक गिलास आपको खुश करने के लिए अच्छा है, लेकिन संयमित मात्रा में।"


स्वास्थ्य चेतावनी का विरोध

इटली ने पूरे यूरोपीय संघ में मादक पेय पदार्थों पर स्वास्थ्य चेतावनी को अनिवार्य बनाने के प्रस्तावों का विरोध किया है। जबकि आयरलैंड ने स्वास्थ्य चेतावनी को लागू कर दिया है। उसके इस कदम का इटली, स्पेन और यूरोपीय संघ के छह अन्य राज्यों ने विरोध किया था, जिसके बाद 2026 से वाइन, बीयर और शराब की बोतलों पर स्वास्थ्य चेतावनी लेबल लगाए जाएंगे।



खपत घटी है

पिछले 15 वर्षों में इटली में शराब की दैनिक खपत में लगातार गिरावट आई है, लेकिन राष्ट्रीय सांख्यिकी एजेंसी, इस्टैट के आंकड़ों के अनुसार, कम मात्रा में खपत में वृद्धि हुई है। इटालियन वाइन एसोसिएशन अक्सर यह तर्क देने के लिए इसका उल्लेख करते हैं कि उत्तरी यूरोप में अपने शराब पीने वाले समकक्षों की तुलना में इटालियंस का वाइन के साथ अधिक स्वस्थ संबंध है।

विनीतली का आयोजन करने वाले वेरोनाफियर के अध्यक्ष फेडेरिको ब्रिकोलो ने कहा कि पोप की शराब के प्रति श्रद्धांजलि एक अनुस्मारक है कि यह पेय "परंपरा और सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ आर्थिक प्रणाली का प्रतीक है।"

पोप फ्रांसिस ने अतीत में भी शराब का समर्थन किया है। 2016 में पोप के दर्शन के दौरान उन्होंने कहा था कि वाइन शादी समारोह का एक अभिन्न अंग है।

बता दें कि वाइन कैथोलिक जनसमूह का एक महत्वपूर्ण तत्व है। 2014 में हुए एक शोध में पाया गया था कि वेटिकन सिटी किसी भी अन्य देश की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक वाइन की खपत करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story