×

Russia Ukraine War: पोप की दो टूक- नाटो ने शुरू कराया यूक्रेन युद्ध, सब हथियारों के बिजनेस का खेल

Russia Ukraine War: पोप ने कहा कि युद्ध इसलिए युद्ध छेड़े जाते हैं कि हमारे द्वारा उत्पादित हथियारों का परीक्षण किया जाए। कुछ लोग इस व्यापार से लड़ रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 May 2022 6:00 PM GMT
Pope Francis said that NATO started the Ukraine war, the game of all arms business
X

पोप फ्रांसिस: Photo - Social Media

New Delhi: दुनिया में ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने साफ कहा है कि नाटो (NATO) की वजह से यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine war) शुरू हुआ है। पोप ने कहा कि नाटो ने रूस के दरवाजे पर इतना ज्यादा 'भौंका' कि रूस "बुरी तरह से प्रतिक्रिया करने और संघर्ष करने" पर उतर आया।

पोप फ्राँसिस ने यह कहा है कि वह व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से कुछ समझदारी से बात करने की कोशिश करने के लिए मास्को जाना पसंद करेंगे। बता दें कि उन्होंने अब लगभग तीन महीने पुराने युद्ध की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं की है।

पोप फ्रांसिस ने कहा - मुझे लगता है कि कीव जाने से पहले, मुझे मॉस्को जाना चाहिए।

इटली के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में पोप फ्रांसिस ने कहा - मुझे लगता है कि कीव जाने से पहले, मुझे मॉस्को जाना चाहिए। उन्होंने साथ में ये भी कहा कि उनकी बैठक पुतिन की निंदा करने के लिए नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पुतिन के युद्ध का असली "घोटाला" "नाटो द्वारा रूस के दरवाजे पर भौंकना" है।

85 वर्षीय फ्रांसिस ने सामान्य दर्शकों और अन्य साक्षात्कारों में की गई टिप्पणियों को दोहराया कि युद्ध "हथियारों में व्यापार" के लिए एक विशाल अवसर से ज्यादा कुछ नहीं है और यह अभी भी यूक्रेन को हथियारों के निरंतर सप्लाई होने के कारण जारी है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से दो बार फोन पर बात की है, लेकिन ज्यादातर उनसे वापस न लड़ने का आग्रह किया है।

युद्ध इसलिए कि हमारे द्वारा उत्पादित हथियारों का परीक्षण किया जाए- पोप

पोप ने कहा - मुझे नहीं पता कि कैसे जवाब देना है - मैं बहुत दूर हूं - सवाल यह है कि क्या यूक्रेन को आपूर्ति करना सही है? "स्पष्ट बात यह है कि वहां हथियारों का परीक्षण किया जा रहा है। रूसी अब जानते हैं कि टैंक बहुत कम उपयोग के हैं और वे अन्य चीजों के बारे में सोच रहे हैं। युद्ध इसलिए युद्ध छेड़े जाते हैं कि हमारे द्वारा उत्पादित हथियारों का परीक्षण किया जाए। कुछ लोग इस व्यापार से लड़ रहे हैं, लेकिन और अधिक किया जाना चाहिए।

फ्रांसिस ने युद्ध को भड़काने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा - आप यह नहीं सोच सकते कि एक स्वतंत्र राज्य दूसरे स्वतंत्र राज्य पर युद्ध कर सकता है। "यूक्रेन में, ऐसा लगता है कि यह अन्य लोग थे जिन्होंने संघर्ष पैदा किया। मैं निराशावादी हूं लेकिन हमें युद्ध को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

पोप ने कहा कि हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन द्वारा रोम की एक राजकीय यात्रा में, उन्हें बताया गया था कि रूसियों की एक योजना है, कि सब कुछ 9 मई को समाप्त हो जाएगा। 9 मई वह दिन है जब रूस अपनी मुक्ति और द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति का जश्न मनाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story