×

Population In China: चीन की जन्म दर 61 साल के निचले स्तर पर, आंकड़ें हैरान कर देंगे

Population In China: चीन में जन्म दर (birth rate in china) 1960 के बाद से सबसे कम है। पिछले मई में हुई जनगणना के निष्कर्षों में बताया गया था कि औसत वार्षिक वृद्धि 0.53 फीसदी है। 2000 से 2010 के बीच औसत वार्षिक वृद्धि 0.57 फीसदी रही थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 17 Jan 2022 1:11 PM GMT
Population In China: Chinas birth rate at 61-year low
X

चीन में जन्म दर: Photo - Social Media

Population In China: जनसंख्या वृद्धि (population growth) को बढ़ाने और जनसांख्यिकीय संकट (China Demographic Crisis) को दूर करने के प्रमुख सरकारी प्रयासों के बावजूद चीन की जन्म दर छह दशकों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गई है, 2021 में बमुश्किल मौतों की संख्या। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो

(National Bureau of Statistics) ने कहा है कि पूरे चीन में 2021 में 10.62 मिलियन बच्चे पैदा हुए। ये प्रति हजार लोगों पर 7.52 की जन्म दर रही है। इसी अवधि में 10.14 मिलियन मौतें दर्ज की गईं, मृत्यु दर 7.18 प्रति हजार थी, जिससे जनसंख्या वृद्धि दर (population growth rate) केवल 0.34 प्रति हजार व्यक्ति की थी।

चीन में जन्म दर (Birth Rate in China) 1960 के बाद से सबसे कम है। पिछले मई में हुई जनगणना के निष्कर्षों में बताया गया था कि औसत वार्षिक वृद्धि 0.53 फीसदी है। 2000 से 2010 के बीच औसत वार्षिक वृद्धि 0.57 फीसदी रही थी।

पूर्व एशिया में जनसँख्या संकट

पूर्वी एशिया के अधिकांश हिस्सों की तरह चीन भी जनसंख्या संकट की चपेट में है। जन्मदर कम हो रही है, वृद्ध जनसँख्या बढ़ रही है और नकारात्मक जनसंख्या वृद्धि का आसन्न संकट है। अब नए आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का अनुपात 2020 में 18.7 फीसदी से बढ़कर 18.9 फ़ीसदी हो गया है।

पिनपॉइंट एसेट मैनेजमेंट के मुख्य अर्थशास्त्री झिवेई झांग के अनुसार, जनसांख्यिकीय चुनौती सर्वविदित है, लेकिन वृद्ध जनसँख्या उम्मीद से अधिक तेजी से बढ़ रही है। इससे पता चलता है कि चीन की कुल आबादी 2021 में अपने चरम पर पहुंच गई होगी। यह यह भी इंगित करता है कि चीन की संभावित वृद्धि अपेक्षा से अधिक तेजी से धीमी हो रही है।

Photo - Social Media

गिरावट को थामने की कोशिश

चीनी सरकार ने जन्म दर में गिरावट को रोकने के कई उपायों की घोषणा की है। इनमें सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाना भी शामिल है। 2016 से लागू दो बच्चों को नीति को अब तीन बच्चों की नीति कर दिया गया है। कई दशकों तक एकल संतान नीति को 2016 में बदलने के बाद जन्म दर में थोड़ी वृद्धि हुई थी लेकिन वह फिर नीचे गिर गयी।

क्या हैं कारण (what are the reasons)

रहन-सहन की उच्च लागत, देर से विवाह और सामाजिक गतिशीलता की कमी के चलते युवा चीनी लोगों में बच्चे पैदा करने के प्रति अनिच्छा के कारणों में गिनाया जाता है। हालात सुधरने के लिए चीनी सरकार (Chinese government) ने महंगे निजी शिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया है और चाइल्डकेयर और मातृत्व अवकाश (Childcare and Maternity Leave) तक बेहतर पहुंच का वादा किया है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया इरविन में एशियाई जनसांख्यिकी के विशेषज्ञ प्रोफेसर वांग फेंग का कहना है कि जनसँख्या डेटा से पता चलता है कि मूल कारण नीति निर्माताओं की समझ से कहीं अधिक गहरे हैं।

Photo - Social Media

लैंगिक असमानता (gender inequality) और रहन-सहन की ऊंची लागत समेत जो वजहें युवा चीनियों को शादी करने और बच्चे पैदा करने से हतोत्साहित करती हैं उनसे निपटे बिना कोई बदलाव नहीं आ सकता है और जो अभी हम देख रहे हैं वह जन्म दर में और गिरावट और चीन में जनसंख्या में गिरावट की लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है।

चीन को आर्थिक मोर्चे पर भी संभावित अस्थिरता का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें जीडीपी के आंकड़ों के साथ-साथ जनसंख्या के निष्कर्षों के साथ 2021 के अंतिम महीनों में आई एक मंदी का खुलासा किया गया है।

पिछले वर्ष में प्रमुख चीनी उद्योगों में उपभोक्ता आदतों और सरकारी हस्तक्षेप में असाधारण स्तर का बदलाव देखा गया है। खुदरा बिक्री वृद्धि नवंबर में 3.9 फीसदी से गिरकर दिसंबर में 1.7 फीसदी हो गई। चीन में निर्माण क्षेत्र में गिरावट आई है और विकास में संकट के बीच संपत्ति की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story