×

Power Crisis In Pakistan: कई शहरों में आधे-आधे दिन तक बिजली गायब, पैदा हो रहे श्रीलंका वाले हालात

Power Crisis In Pakistan: वर्तमान में विशेष रूप से पाकिस्तान बिजली संकट से जूझ रहा है, जिसके मद्देनज़र देश के कई शहरों में 12 घंटों से अधिक समय से बिजली कटौती देखने को मिल रही है।

Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 12:08 PM GMT
Pakistan in crisis, not for half a day in many cities, the situation in Sri Lanka is arising
X

पाकिस्तान में बिजली संकट: Photo - Social Media

Power Crisis In Pakistan: संकटग्रस्त स्थिति के बीच पाकिस्तान के हालात और भी बदतर होते जा रहे हैं। पाकिस्तान (Pakistan) में बीते समय से जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट अब देश के आम लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी करती नज़र आ रही है। वर्तमान में विशेष रूप से पाकिस्तान बिजली संकट से जूझ रहा है, जिसके मद्देनज़र देश के कई शहरों में 12 घंटों से अधिक समय से बिजली कटौती देखने को मिल रही है। वर्तमान के हालात देखकर पाकिस्तान में श्रीलंका जैसी स्थिति उत्पन्न होती नजर आ रही है। जिस प्रकार श्रीलंका में राजनीतिक विषमता के चलते आर्थिक संकट देखने को मिला था और अब ऐसे ही हालात पाकिस्तान में पैदा हो रहे हैं।

यहां से हुई समस्या की शुरुआत

पाकिस्तान में जारी इस नए संकट के मद्देनज़र उन्हीं द्वारा की गई एक पुरानी गलती सामने आ रही है। दरअसल, इस समस्या की शुरुआत करीब एक दशक पहले हुई थी जब पाकिस्तान ने लंबे समय और भविष्य को ध्यान में रखते हुए एलएनजी (Liquified Natural Gas) में बड़ा निवेश किया था और इसके तहत एलएनजी सप्लाई करने का अनुबंध इटली और कतर को दिया गया था।

पाकिस्तान में बिजली कटौती

लेकिन कुछ समय बाद दोनों देशों ने पैंतरा बदलते हुए पाकिस्तान के हिस्से की अधिकतर एलएनजी अन्य जगह बेचनी शुरू कर दी। इसके तहत वर्तमान में धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ते हुए बिजली कटौती के रूप में सामने आ रही है, और यह समस्या पाकिस्तान के पावर प्लांट में एलएनजी की कमी के चलते आ रही है।

इसके अतिरिक्त वैश्विक रूप से गैस के सप्लाई में भारी कटौती रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते भी हो रही है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अबतक दुनिया के कई देशों में महंगाई तेजी से बढ़ रही है। दरअसल, युद्ध के मद्देनज़र कच्चे तेल, गैस आदि की सप्लाई बुरी तरह बाधित हो गई है और यही हालात अब छोटे देंशों में बड़े संकट पैदा करता नजर आ रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story