×

Power Crisis in Pakistan: पाकिस्तान में बुरा हाल, दुकानें बंद, शादियों पर रोक

Power Crisis in Pakistan: पाकिस्तान उच्च मुद्रास्फीति और विदेश से आने वाले धन में कमी से फंसा हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध और जून में विनाशकारी बाढ़ ने देश की ऊर्जा संकट को और बढ़ा दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 20 Dec 2022 2:51 PM GMT
Power Crisis in Pakistan
X

Power Crisis in Pakistan (Newstrack) 

Power Crisis in Pakistan: नकदी की भीषण कमी से जूझ रहा पाकिस्तान अब जबर्दस्त ऊर्जा संकट की चपेट में आ गया है। हालात संभालने के लिए रात में बाजार जल्दी बन्द करने, शादियों पर लगाम लगाने और दफ्तर बन्द करके वर्क फ्रॉम होम जैसे उपाय लागू किये जा रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान उच्च मुद्रास्फीति और विदेश से आने वाले धन में कमी से फंसा हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध और जून में विनाशकारी बाढ़ ने देश की ऊर्जा संकट को और बढ़ा दिया है। अब पाकिस्तान में ऊर्जा संरक्षण के लिए एक तात्कालिक योजना पेश की गई है जिसके तहत बाजार और रेस्तरां रात आठ बजे तक बंद हो जाएंगे, जबकि शादियों के हॉल रात 10 बजे तक ही खुलेंगे।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा अधिकारियों को ऊर्जा क्षेत्र में परिपत्र ऋण को कम करने के निर्देश के एक दिन बाद रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा-संरक्षण कार्यक्रम पेश किया गया है।

आसिफ ने कहा कि केंद्र सरकार इस राष्ट्रव्यापी योजना को लागू करने के लिए प्रांतों से संपर्क करेगी। कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि गुरुवार को संरक्षण नीति को अंतिम मंजूरी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत शादी के हॉल का समय रात 10 बजे तक सीमित होगा, जबकि रेस्तरां, होटल और बाजार रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे। आसिफ ने कहा कि अगर 20 प्रतिशत सरकारी कर्मचारी रोटेशन के आधार पर घर से काम करते हैं, तो 56 अरब रुपये बचाए जा सकते हैं और कुछ कदमों के साथ मिलकर देश 62 अरब रुपये बचाने में सक्षम होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि 38 अरब रुपये बचाने में मदद करने के लिए कम बिजली खाने वाले पंखे और बल्ब जल्द ही पेश किए जाएंगे और पेट्रोल की खपत को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बाइक पारंपरिक मोटर साइकिलों की जगह लेगी।

आसिफ ने कहा, 'हमने ई-बाइक के लिए आयात शुरू कर दिया है और मौजूदा मोटर साइकिलों की जगह रिप्लेस करने के लिए मोटरसाइकिल कंपनियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। इससे करीब 86 अरब रुपये की बचत होगी।

मंत्री ने कहा कि देश गंभीर आर्थिक संकट में है जिसके चलते राष्ट्र को अपने व्यवहार के पैटर्न को "सामान्य" करना चाहिए। उन्होंने कहा कि "हम अब अपव्यय की संस्कृति को बर्दाश्त नहीं कर सकते।"

आसिफ ने कहा, "मेरा यह भी मानना है कि राजनेताओं को सबसे पहले इन बदलावों को अपनाना चाहिए और जनता के लिए रोल मॉडल बनना चाहिए।" पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार दो दिसंबर को समाप्त सप्ताह में गिरकर चार साल के निचले स्तर 6.72 अरब डॉलर पर आ गया है।

पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बीच, देश का ऊर्जा परिदृश्य अगले कुछ वर्षों में बहुत धूमिल दिखाई देता है क्योंकि यह पहले ही अपने कुल तेल भंडार का 79.8 प्रतिशत और गैस भंडार का 66.6 प्रतिशत उपभोग कर चुका है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story