×

Russia Ukraine War: रूसी हमलों से कीव में पावर सप्लाई ठप, 40 फीसदी इलाका अंधेरे में डूबा

Russia Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने गुरुवार को समुद्र और आसमान से लगभग 120 मिसाइलें दागी है।

Jugul Kishor
Published on: 29 Dec 2022 11:12 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 11:16 AM GMT)
Russia Ukraine War
X

Russia Ukraine War (Pic: Social Media)

Russia Ukraine War: रुस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने गुरुवार 29 दिसंबर 2022 को समुद्र और आसमान से लगभग 120 मिसाइलें दागी है। यूक्रेन में ये हमले राजधानी कीव समेत 7 शहरों पर हमले किए गये हैं। जिसमें 14 साल की बच्ची समेत 3 लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन ने रुसी हमलों के बाद में बिजली के उपयोग में कटौती की है। हमले में कीव सहित कई शहरों के उर्जा संयत्र प्रभावित होने की खबर है। जिससे यूक्रेन के 40 फीसदी इलाकों में अंधेरा छाया हुआ है।

बता दें कि इसके पहले रुस ने 15 नवंबर 2022 को यूक्रेन पर 100 मिसाइलों से हमला किया था। इनमें से 2 पोलेंड में गिरी थीं। जिसके बाद में इन एयर स्ट्राइक से बचने के लिए यूक्रेन ने आपातकाली ब्लैक आउट की भी घोषणा की थी। इसके बाद भी यूक्रेन के कई शहर अंधेरे में डूब गये थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने कहा था कि ये रुस के द्वारा हमला रिहायशी इलाकों पर किया गया। जिससे कई इमारतें तबाह हो गई। कीव के अलावा खार्किव, माइकोलिव, ओडेसा, पोल्टावा और जिटोमिर में भी धमाकों की आवाजें सुनाई दी थी।

यूक्रेन में रेड अलर्ट जारी

यूक्रेन की एयरफोर्स ने कहा कि रूस ने क्रूज मिसाइलें दागी है। हमले में कामाकाजी ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। आज गुरुवार सुबह यूक्रेन के कई शहरों में एयर रेड अलर्ट भी सुनाई दिया था। कीव की मेयर विटाली क्लिट्स्को ने नागरिकों के नाम अपील जारी करते हुए कहा है कि जब तक हवाई हमले बंद नहीं हो जाते हैं तब बंकरो में ही सुरक्षित रहें।

रूस द्वारा यूक्रेन पर किये गये हमलों के बाद मे फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि पावर स्टेशन पर भी किया गया हमला युद्ध अपराध ही माना जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story