×

माओवादी नेता प्रचंड बने नेपाल के नए प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई

By
Published on: 3 Aug 2016 10:56 AM GMT
माओवादी नेता प्रचंड बने नेपाल के नए प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई
X

काठमांडू : माओवादी नेता पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड नेपाल के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। प्रचंड ने मंगलवार को अपना पर्चा दाखिल किया था। पीएम पद के लिए प्रचंड का चयन लगभग तय माना जा रहा था क्योंकि उनके अलावा किसी ने भी पर्चा नहीं भरा था। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रचंड को फोन पर बधाई दी है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'नेपाल के चुने हुए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंडजी से बात हुई। उन्हें पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाया और भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया। '

इन पार्टियों ने दिया समर्थन

गौरतलब है कि प्रचंड सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष हैं। प्रचंड का समर्थन नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा, माओवादी नेता कृष्ण बहादुर महारा और संघीय समाजवादी फोरम के अध्यक्ष उपेंद्र यादव ने किया था। उपेंद्र यादव प्रमुख मधेशी नेता हैं। संघीय लोकतांत्रिक मधेशी मोर्चा ने भी प्रचंड का समर्थन किया है।

ये भी पढ़ें ...दुबई में प्लेन की क्रैश लैंडिंग, गुवाहाटी में दो विमान टकराने से बचे

पहले भी संभाल चुके हैं ये पद

संसद में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया था। वह बाद में इससे पीछे हट गई। प्रचंड को चुनाव जीतने के लिए 595 सदस्यीय संसद में 298 सदस्यों के मतों की जरूरत होगी। सदन में प्रचंड की पार्टी के पास 82 और नेपाली कांग्रेस के पास 207 सीटें हैं। वह पहली बार 2008 में भी इस पद को संभाल चुके हैं।

ये भी पढ़ें ...PAK के लिए रवाना हुए गृहमंत्री, पहुंचने से पहले हो रहा है विरोध

Next Story