×

OMG: थाईलैंड में बहुविवाह पर है बैन, फिर भी इस शख्स ने रचाईं 120 शादियां

By
Published on: 23 Sep 2017 10:05 AM GMT
OMG: थाईलैंड में बहुविवाह पर है बैन, फिर भी इस शख्स ने रचाईं 120 शादियां
X

बैंकॉक: किसी-किसी से एक बीवी तो संभलती नहीं है, तो वहीं थाईलैंड में एक ऐसा शख्स है, जिसने 20-25 नहीं बल्कि कुल 120 शादियां रचाई हैं। मजे की बात यह है कि थाइलैंड में बहुविवाह प्रतिबंधित है, लेकिन तंबन प्रैजर्ट नामक इस शख्स ने इसकी कोई फिक्र नहीं की। 120 बीवियों से प्रैजर्ट के 28 बच्चे हैं।

हैरानी वाली बात तो यह है कि इन सभी महिलाओं को एक-दूसरे के बारे में पता है और उन्हें इससे कोई दिक्कत भी नहीं है। प्रैजर्ट थाइलैंड के नकोन नायोक प्रांत के फ्रॉमनी जिले का प्रमुख है। फ्रॉमनी राजधानी बैंकॉक से करीब 90 किलोमीटर दूर है। स्थानीय मीडिया में प्रैजर्ट की शादियों को लेकर खबरें प्रमुखता से छपने के बाद उन्हें अवैध तौर पर 120 शादियां करने की बात माननी पड़ी।

मीडिया के सामने 120 बीवियों की बात मानी

डेली न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक प्रैजर्ट राजनीति करने के साथ एक कंस्ट्रक्शन बिजनेस का भी मालिक है। उसने मीडिया को अपने घर बुलाकर अपने परिवार के बारे में जानकारी दी। जब मीडिया ने उसकी 100 से ज्यादा पत्नियों की खबरों का सच पूछा तो उसने 120 बीवियों व 28 बेटे-बेटियां होने की बात स्वीकार की।

प्रैजर्ट ने बताया कि जब वह 17 साल का था, तब उसकी पहली शादी हुई थी। वह बीवी मुझसे दो साल छोटी थी और हम दोनों के 3 बच्चे हुए। इसके बाद मेरे कई महिलाओं से तार जुड़े। इनमें से अधिकंश युवा थीं और सभी 20 साल की उम्र तक ही थीं। प्रैजर्ट का कहना है कि उसे उम्रदराज औरतें पसंद नहीं क्योंकि वे बहुत बहस करती हैं।

ये भी देखें: #ArrestMusharraf : बेनजीर की बेटियों ने मुशर्रफ को कहा ‘हत्यारा’

नए घर में नई बीवी का साथ

थाइलैंड की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रैजर्ट ने जब अपना कंस्ट्रक्शन बिजनेस शुरू किया तो उन्हें एक अजीब सी आदत लगी। वह जहां भी घर बनाते, वहां एक नई पत्नी के साथ जाते थे। प्रैजर्ट का कहना है कि मैं एक बिल्डर हूं। जहां भी घर बनाता था, वहां एक बीवी मिलती थी।

मैं उन सभी से प्यार करता हूं और वे सब भी मुझसे प्यार करती हैं। वैसे प्रैजर्ट ने अपनी अन्य शादियों की बात किसी भी नई बीवी से नहीं छिपाई। वह जब भी किसी नई लड़की से शादी करते तो उसे अपनी पुरानी सभी बीवियों के बारे में बताते और पुरानी बीवियों को भी यह सूचित करते थे कि वह नई शादी करने की योजना बना रहे हैं। इनमें से 22 पत्नियां फ्रॉमनी जिले में उनके घर के आसपास ही रहती हैं, जबकि बाकी थाइलैंड की दूसरी जगहों पर रहती हैं।

बीवियों को एक-दूसरे से परेशानी नहीं

प्रैजर्ट ने कहा कि मेरी बीवियों को एक-दूसरे से कोई परेशानी नहीं है। वे सभी इस स्थिति को स्वीकार कर चुकी हैं और कभी बहस नहीं करती। मैं सभी बीवियों का सम्मान करता हूं। हर शादी से पहले मैं उनके माता-पिता से मंजूरी लेता था ताकि शादी पूरे रीति-रिवाज और परंपराओं के हिसाब से हो।

प्रैजर्ट के लिए 120 बीवियों और 28 बच्चों की देखभाल करना कभी मुश्किल नहीं बना। उन्होंने अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरा किया। जिन बीवियों के अपने घर नहीं थे उनके लिए घर भी बनवा दिए। उसकी सबसे नई बीवी 27 साल की नाम फोन हैं, जो कि मीडिया इंटरव्यू के दौरान उनके साथ बैठी रहीं और उसे प्रैजर्ट के खुलासों से कोई हैरानी भी नहीं हुई।

Next Story