TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

अगर करेंगे खाने में इन चीजों को शामिल तो जल्द गूंजेगी घर-आंगन में बच्चे की किलकारी

suman
Published on: 6 Sep 2017 6:51 AM GMT
अगर करेंगे खाने में इन चीजों को शामिल तो जल्द गूंजेगी घर-आंगन में बच्चे की किलकारी
X

लखनऊ: एक रिसर्च और रिपोर्ट बात सामने आई है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स कम करने से एक मैरिड कपल को अपनी फैमिली शुरू करने में मदद मिलती है। मतलब ये कि जो शादीशुदा कपल शादी के तुरंत बाद पैरेंट्स बनना चाहते हैं या जो पैरेंट्स नहीं बन पा रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेरेंट्स बनने के लिए कोशिश कर रहे कपल्स को सलाह दी जाती है कि वे एक दिन में कॉर्ब्स का केवल एक हिस्सा ही लें।

आगे...

ऐसे हुई रिसर्च

ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी का कहना है कि जो महिलाएं डाइट के हिसाब से खाती हैं, वह प्रेग्नेंसी ओर एग (egg) क्वालिटी में एक खास रोल निभाती है। रिसर्च में यह पाया गया है कि जो महिलाएं कम कार्ब्स डाइट लेती हैं, उन महिलाओं के गर्भवती होने की संभावना दोगुना बढ़ जाती है। टैमवर्थ के मिडलैंड फर्टिलिटी क्लीनिक के गिलियन लॉकवुड ने कहा कि मैरिड कपल को एक दिन में एक बार कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना चाहिए, अनलिमिटिड प्रोटीन्स और पत्तेदार सब्ज़ियां भी भरपूर खानी चाहिए। उनका कहना है कि अगर पेशेंट्स नाश्ते में टोस्ट खाया है, तो यह कार्ब दिन के लिए पर्याप्त है और वे दोपहर में सैंडविच और पास्ता नहीं खा सकते।

आगे...यह भी पढ़ें... अदरक अदरक के है अनगिनत फायदे तो क्यों करें खाने से इसे परहेज

कपल्स को एक परिवार शुरू करने में फ्रूट स्मूदीज़ भी काफी मदद करती हैं। विटामिन D और ओमेगा 3 युक्त फ्रूट स्मूदी पीने से लगभग 5 प्रतिशत संभावना बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि फ्रूट स्मूदी में एक सैल्मन मछली के हिस्से के समान ओमेगा 3 होता है और विटामिन D भी होता है। पिछले साल एक अन्य रिसर्च में पाया गया था कि ओमेगा 3 जो फ्रूट स्मूदी में पाया जाता है, वह स्पर्म को तेज़ी से तैरने में सहायता करता है और एग (egg) के फर्टीलाइज़ होने के चांसेज़ बढ़ाता है।

suman

suman

Next Story