×

Legal Age Of Smoking: सावधान लड़कों, सिगरेट पीने की लीगल उम्र 21 वर्ष करने की तैयारी

Legal Age Of Smoking: 2030 तक इंग्लैंड को धूम्रपान मुक्त बनाने की योजना की गहन समीक्षा के बाद इंग्लैंड में धूम्रपान की कानूनी उम्र 18 से बढ़ा कर 21 तक करने की योजना है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 May 2022 5:41 PM GMT
Preparations to raise the legal age of smoking in England to 21
X

 इंग्लैंड को धूम्रपान मुक्त करने की तैयारी: Photo - Social Media

Legal Age Of Smoking: 2030 तक इंग्लैंड को धूम्रपान मुक्त (england smoke free) बनाने की योजना की गहन समीक्षा के बाद इंग्लैंड में धूम्रपान की कानूनी उम्र (legal smoking age) 18 से बढ़ा कर 21 तक करने की योजना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूके के स्वास्थ्य सचिव, साजिद जाविद और बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था "बर्नार्डो" (Bernardo) के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जावेद खान के नेतृत्व में एक स्वतंत्र समीक्षा से भी तंबाकू कंपनियों के मुनाफे पर नए टैक्स की उम्मीद है। यह भी अपेक्षा की जाती है कि धूम्रपान करने वालों, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को वेपिंग और ई-सिगरेट के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयासों में वृद्धि की सिफारिश की जाए।

तंबाकू नीति में बड़े बदलाव

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पिछले साल स्वास्थ्य सचिव बनने के बाद धूम्रपान छोड़ देने वाले जाविद ने न्यूनतम आयु को बढ़ाकर 25 करने की सिफारिश करने पर विचार किया था। समझा जाता है कि वह सरकार की तंबाकू नीति में बड़े बदलाव के पक्ष में हैं, जिसमें बिक्री नियमों को कड़ा करना भी शामिल है। खान ने कहा है कि वह चाहते हैं कि प्रदूषण फैलाने वाला कीमत चुकाए। ये दृष्टिकोण तंबाकू कंपनियों को धूम्रपान विरोधी नीतियों को वित्तपोषित करने के लिए मजबूर करेगा। उन्होंने कहा कि उनके निष्कर्ष महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों को उजागर करने में मदद करेंगे जो सरकार को 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने और स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं से निपटने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में 2007 में तंबाकू खरीदने की न्यूनतम आयु 16 से बढ़ाकर 18 वर्ष की गई थी। उसी वर्ष इंग्लैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों में धूम्रपान को अवैध बना दिया गया था। स्कॉटलैंड में एक साल पहले ये कानून लाया गया था। कहा जाता है कि साजिद जाविद ने अमेरिका की नीतियों को देखा, जहां धूम्रपान की कानूनी उम्र 21 है। न्यूजीलैंड में सिगरेट की खरीद 14 वर्ष और उससे कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए अवैध है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री, बोरिस जॉनसन को यह विश्वास नहीं है कि उम्र बढ़ाई जानी चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा 18 को कानूनी जिम्मेदारी की सीमा के रूप में मान्यता दी गई है।

Photo - Social Media

वेपिंग क्या है (what is vaping)

एक "वेप" या इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, एक ऐसा उपकरण है जो एक तरल को गर्म करता है जिससे सांस में वाष्प बनती है। कुछ प्रकार के वापिंग उपकरणों में पेन, ई-सिगरेट और हुक्का शामिल हैं। वापिंग सिगरेट पीने के लिए एक स्वस्थ विकल्प प्रतीत होता है, फिर भी इसमें कई स्वास्थ्य जोखिम शामिल हैं।

वेपिंग डिवाइस आकार, आकार और रंग में भिन्न हो सकते हैं। उपकरण एक तरल को गर्म करने से एक एरोसोल यानी वाष्प का उत्पादन करते हैं जिसमें कभी-कभी स्वाद और अन्य रसायन होते हैं जो वाष्प को धूम्रपान की तुलना में कम कठोर लगते हैं। वापिंग बाजार अब अनुमानित 19 बिलियन डॉलर का उद्योग है जिसमें 40 मिलियन से अधिक वैश्विक उपयोगकर्ता हैं। लेकिन इसकी प्रतिष्ठा के इर्द-गिर्द एक संदेह रहा है। भारत में ई-सिगरेट के आयात, उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध है और उल्लंघन करने वालों को जुर्माना और तीन साल तक की जेल हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story