×

Elizabeth II funeral Update: महारानी की अंत्येष्टि समारोह में शामिल होने लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू

Queen Elizabeth II funeral update today: महारानी का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 18 Sep 2022 3:03 AM GMT
President Draupadi Murmu
X

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Queen Elizabeth II funeral Update 18 September 2022: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जो यूनाइटेड किंगडम के तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। महारानी का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा सहित राष्ट्रपति मुर्मू और उनके दल के सदस्यों को लेकर राष्ट्रपति का विमान भारतीय समयानुसार 20:50 बजे लंदन के गैटविक हवाई अड्डे पर उतरा, जहां से वह होटल के लिए रवाना हुईं वह इसी होटल में इस दौरे के दौरान ठहरेंगी। उनके आगमन पर यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त द्वारा उनका स्वागत किया गया।

रिपोर्टों में कहा गया है कि वह रविवार को वेस्टमिंस्टर के पैलेस में रानी के ताबूत के झूठ-इन-स्टेट में भाग लेंगी और बकिंघम पैलेस के पास लैंकेस्टर हाउस में भारत सरकार की ओर से एक शोक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करेंगी।

राष्ट्रपति सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे अंतिम संस्कार से पहले लंदन के बकिंघम पैलेस में विदेशी नेताओं के लिए किंग चार्ल्स III द्वारा आयोजित एक समारोह में शामिल होंगी। राष्ट्रपति मुर्मू सोमवार को वेस्टमिंस्टर एब्बे के वेस्ट गेट पर राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी और दोपहर में, वह ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के विदेश मंत्री, जेम्स क्लेवर्ली द्वारा आयोजित रिसेप्शन समारोह में भाग लेंगी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को निधन

ब्रिटेन की पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और राष्ट्रमंडल राष्ट्र की प्रमुख 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को निधन हो गया था। 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उधर प्रिंसेस बीट्राइस और यूजिनी ने अपनी "सबसे प्यारी दादी" को श्रद्धांजलि जारी करते हुए कहा कि उन्होंने दिवंगत महारानी एलिजाबेथ को बहुत याद किया वह सोचती हैं कि वह हमेशा के लिए आसपास रहेंगी। रानी के दूसरे बेटे और यॉर्क के ड्यूक प्रिंस एंड्रयू की बेटियों, दो राजकुमारियों ने कहा, "जब से आपने हम सभी को छोड़ दिया है, तब से हम शब्दों में बहुत कुछ नहीं बता पाए हैं।" "आँसू और हँसी, खामोशी और बकबक, गले लगना और अकेलापन, और हमारे लिए एक सामूहिक क्षति, हमारी प्यारी रानी और हमारी प्यारी दादी।"

34 वर्षीय बीट्राइस और 32 वर्षीय यूजिनी आज बाद में अपने चचेरे भाइयों के साथ वेस्टमिंस्टर हॉल में क्वीन एलिजाबेथ के ताबूत की निगरानी में शामिल होंगे, जहां दिवंगत रानी का शव अब रखा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story