×

प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी बोले- OROP से 2.57 गुना बढ़ा पूर्व सैनिकों का मूल पेंशन

aman
By aman
Published on: 5 Nov 2016 8:26 AM GMT
प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी बोले- OROP से 2.57 गुना बढ़ा पूर्व सैनिकों का मूल पेंशन
X

पोखरा (नेपाल): राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नेपाल दौरे पर हैं। यहां भारतीय सेना की गोरखा रेजीमेंट के पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, कि 'भारतीय सेना के पूर्व सैनिकों की मूल पेंशन दिसंबर, 2015 की तुलना में 2.57 गुना बढ़ गई है।'प्रणब मुखर्जी ने भारतीय सीमा की निगरानी करने वाले गोरखा सैनिकों के साहस और अनुशासन की सराहना की।

राष्ट्रपति रिटायर गोरखा सैनिकों से मिले

नेपाल की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर आए प्रणब मुखर्जी अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव में यहां पूर्व गोरखा सैनिकों के पेंशन कार्यालय गए। गौरतलब है कि यहां बड़ी संख्या में रिटायर सैनिक रहते हैंं। धौलागिरि, मचापुचारे और अन्नपूर्णा शिखरों की गोद में स्थित पोखरा घाटी भारतीय सेना की प्रख्यात गोरखा रेंजीमेंट के अनेक सैनिकों का निवास स्थान है।

ये भी पढ़ें ...#OROP को लेकर पूर्व सैनिक ने जंतर मंतर पर किया सुसाइड, केजरीवाल ने कहा-मोदी जिम्‍मेदार

गर्मजोशी से हुआ स्वागत

राष्ट्रपति मुखर्जी का यहां गर्मजोशी से स्वागत हुआ। भारतीय राष्ट्रपति के स्वागत के लिए रास्ते मेंं लोग पारंपरिक वेशभूषा के साथ खड़े रहे। उन लोगों के हाथों में भारत-नेपाल के झंडे थे, जिसे हिलाकर वे दोस्ती का सन्देश दे रहे थे

ओआरओपी के तहत बढे मूल वेतन

प्रणब मुखर्जी ने कहा, 'सातवें वेतन आयोग के अनुसार 31 दिसंबर, 2015 की मूल पेंशन की तुलना में वन रैंक वन पेंशन योजना के तहत मूल पेंशन 2.57 गुना बढ़ गई है।' उन्होंने कहा कि भारतीय रक्षा बलों का सर्वोच्च कमांडर होने के नाते उनके लिए बड़े संतोष और गर्व की बात है कि नेपाल में पूर्व सैनिकों की सभी कल्याणकारी योजनाएं समय से लागू की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें ...राहुल गांधी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- सही तरीके से लागू करें OROP

भारतीय सेना में 32,000 गोरखा सैनिक

उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना में 32,000 गोरखा सैनिक और 1.26 लाख पूर्व गोरखा सैनिक हैं। यहां भारतीय राष्ट्रपति ने पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए सभी संभव कदम उठाने और उसके लिए किसी प्रकार का संकोच नहीं करने का भरोसा दिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story