अमेरिका में बाइडन पर बढ़ा राष्ट्रपति पद की रेस से हटने का दबाव, अपनी ही पार्टी के नेता हुए खिलाफ, जल्द कर सकते हैं बड़ा ऐलान

US Presidential Elections: डेमोक्रेटिक पार्टी के कई बड़े नेताओं ने भी बाइडन को सुझाव दिया है कि उन्हें राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो जाना चाहिए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 July 2024 6:44 AM GMT
Joe Biden
X

Joe Biden  (Photo: social media ) 

US Presidential Elections: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन लगातार कमजोर पड़ते जा रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वे जल्द ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने का बड़ा ऐलान कर सकते हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के कई बड़े नेताओं ने भी बाइडन को सुझाव दिया है कि उन्हें राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो जाना चाहिए।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी कहा है कि बाइडन को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ देनी चाहिए। अधिक उम्र और बिगड़ती सेहत की समस्या से जूझ रहे बाइडन इन दिनों कोरोना से संक्रमित हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनकी स्थिति अब प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले कमजोर मानी जाने लगी है।

करीबी नेता भी बाइडन को मानने लगे कमजोर

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हाल में हुए जानलेवा हमले के बाद राष्ट्रपति चुनाव में उनकी स्थिति मजबूत मानी जाने लगी है। इस हमले के बाद अमेरिका में ट्रंप के प्रति लोगों का समर्थन काफी बढ़ गया है और उन्हें सहानुभूति लहर का लाभ भी मिलता हुआ दिख रहा है। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं।

राष्ट्रपति बाइडन के करीबी लोगों का भी कहना है कि अब राष्ट्रपति को भी यह महसूस होने लगा है कि इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में वे जीतने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। ऐसे में पार्टी नेताओं के बढ़ते दबाव के मद्देनजर वे आने वाले दिनों में राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने का बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

कोरोना से संक्रमित होने के कारण वे इन दिनों आइसोलेशन में हैं,लेकिन स्वास्थ्य सुधरने के बाद उनके बड़ा फैसला लेने की उम्मीद जताई जा रही है।


ओबामा ने भी किया रेस से हटने का आग्रह

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के लिए मुश्किल इसलिए भी बढ़ गई है क्योंकि अब उनकी अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता उनके खिलाफ बोलते हुए दिख रहे हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी बाइडन से अनुरोध किया है कि उन्हें राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो जाना चाहिए डेमोक्रेटिक पार्टी के कई अन्य नेताओं ने भी बाइडन से इस तरह का अनुरोध किया है।

पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी और चक शूमर समेत डेमोक्रेटिक पार्टी के कई अन्य नेताओं का भी मानना है कि बाइडन की स्थिति कमजोर दिख रही है और इसलिए उन्हें खुद राष्ट्रपति पद की रेस से अलग हो जाना चाहिए।

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं का यह भी मानना है कि अगर वे चुनाव लड़ने पर अड़े रहे तो पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है। जानकारों का कहना है कि अब बाइडन ने भी इस सुझाव पर गंभीरता से मंथन करना शुरू कर दिया है।


डिबेट में भी ट्रंप के सामने पड़े थे कमजोर

अमेरिकी राष्ट्रपति की डोनाल्ड ट्रंप से डिबेट में एक बार भिड़ंत हो चुकी है और इस दौरान ट्रंप बाइडन पर भारी पड़े थे। डिबेट के दौरान बाइडन को सोता हुआ देखा गया था जिसके बाद उन्होंने यह बात मान ली थी कि अब वे खुद को थका हुआ महसूस कर रहे हैं। जानकारों का मानना है कि बाइडन पर अधिक उम्र और खराब स्वास्थ्य का असर दिखने लगा है।


कमला हैरिस को माना जा रहा मजबूत दावेदार

यदि बाइडन ने राष्ट्रपति पद की रेस से हटने का फैसला किया तो उन्हें यह बात डेमोक्रेटिक पार्टी की नेशनल कमेटी को बतानी होगी। इसके साथ ही अन्य पक्षों को भी यह जानकारी देनी होगी कि वे राष्ट्रपति पद की रेस से हट रहे हैं। इसके बाद इस प्रस्ताव पर मुहर लगाने के साथ ही उनके रेस से हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

इसके तहत एक अंतरिम नेता चुना जाएगा और फिर राष्ट्रपति पद के लिए नए नेता का चुनाव करने की प्रक्रिया शुरू होगी। उनके हटने की स्थिति में मौजूदा उपराष्ट्रपति कमल हैरिस को राष्ट्रपति पद ले लिए सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story