×

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न दुनिया की महानतम लीडर

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न दुनिया के महानतम नेताओं में टॉप पर हैं। ये कहना है प्रतिष्ठित "फार्च्यून" पत्रिका का।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shweta
Published on: 16 May 2021 9:46 AM GMT
जेसिंडा अर्डर्न
X

जेसिंडा अर्डर्न फाइल (फोटोः सोशल मीडिया)

लखनऊः न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Jesinda Ardern) दुनिया के महानतम नेताओं में टॉप पर हैं। ये कहना है प्रतिष्ठित "फार्च्यून" पत्रिका का जिसने विश्व के टॉप 50 नेताओं की अपनी वार्षिक सूची जारी की है। फार्च्यून ने कोरोना महामारी के दौरान जेसिंडा की लीडरशिप के अलावा जलवायु और लैंगिक समानता पर उनकी नीतियों की प्रशंसा की है।

फार्च्यून पत्रिका 2014 से टॉप लीडर्स की रैंकिंग और लिस्ट जारी करती रही है। जेसिंडा का नाम पहले की लिस्ट में भी रहा है लेकिन पहली बार उनकी रैंकिंग नम्बर वन की आई है। फार्च्यून की लिस्ट में समाज के सभी क्षेत्रों में सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वालों को स्थान दिया जाता है।

फार्च्यून ने लिखा है कि आतंकी हमले और एक ज्वालामुखी फटने जैसी घटनाओं के बाद अपने देश को संकट से उबारने के लिए प्रधानमंत्री जेसिंदा अर्डर्न पहले से ही महान नेताओं में शुमार हो गईं थीं लेकिन कोरोना महामारी के दौरान जेसिंदा ने जिस तरह अपना काम किया वह अद्भुत है। उन्होंने न सिर्फ वायरस को कंट्रोल किया बल्कि अपने देश में उसका पूरी तरह खात्मा कर दिया। हालांकि देश को कुछ झटके लगे लेकिन जेसिंदा की रणनीति सफल साबित हुई। करीब 50 लाख की आबादी वाले न्यूजीलैंड में 2700 से भी कम केस आये और सिर्फ 26 मौतें हुईं हैं।

अदर पूनावाला भी लिस्ट में

आपको बता दें कि फार्च्यून की लिस्ट में दसवें स्थान पर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला (Adar Poonawala) भी हैं। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता होने के नाते उनको महान लीडर माना गया है। फार्च्यून पत्रिका ने महामारी के दौरान "एमआरएनए" आधारित वैक्सीन बनाने का नायाब काम करने वाले वैज्ञानिकों, पे पाल के चीफ एग्जीक्यूटिव डैन शुलमन और अफ्रीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक की प्रशंसा की है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story