×

Queen Elizabeth: प्रिंस हैरी आर्मी यूनिफॉर्म में क्वीन एलिजाबेथ के एक खास श्रद्धांजलि में अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे

Queen Elizabeth II: प्रिंस हैरी एलेजेड फॉर्म पर अपनी आर्मी यूनिफॉर्म पहन कर वह महारानी एलिजाबेथ के सात अन्य पोते-पोतियों के साथ अंतिम चौकसी में एक खास श्रद्धांजलि में शामिल होंगे

Anushka Rati
Published on: 16 Sep 2022 5:58 AM GMT
Queen Elizabeth: प्रिंस हैरी आर्मी यूनिफॉर्म में क्वीन एलिजाबेथ के एक खास श्रद्धांजलि में अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे
X

Queen Elizabeth II Last tribute (image: social media)

Prince Elizabeth II: जैसा कि आप सभी जानते हैं की क्वीन एलिजाबेथ इंग्लैंड की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली क्वीन का कल 96 साल की आयु में निधन हो गया। दिवंगत क्वीन का राजकीय अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने की उम्मीद है, जिसके बाद विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी का विश्राम स्थल दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बगल में होगा, जिनका पिछले साल निधन हो गया था।

आपको बता दें कि प्रिंस हैरी अब एलेजेड फॉर्म पर एक खास श्रद्धांजलि के एक भाग के रूप में महारानी एलिजाबेथ II की अंतिम चौकसी में उनकी सैन्य वर्दी पहनने की अनुमति दी गई है। वहीं जैसा की रिपोर्ट्स द्वारा बताया गया है, ड्यूक ऑफ ससेक्स इस शनिवार को एक खास अलर्टनेस में भाग लेने के दौरान अपनी सैन्य वर्दी पहनेंगे। वहीं पहले, उन्हें रानी की कॉफिन सेवा में वर्दी पहनने से मना कर दिया गया था।

बता दें कि, रानी के आठ पोते, जिनमें शामिल हैं प्रिंस विलियम और हैरी आने वाले शनिवार की शाम को अपनी दादी के ताबूत के साथ 15 मिनट की निगरानी के लिए खड़े होने की उम्मीद है। वहीं उनके साथ चचेरे भाई प्रिंसेस बीट्राइस और यूजिनी, ज़ारा और पीटर फिलिप्स और लेडी लुईस और जेम्स, विस्काउंट सेवर्न भी इस सेवा में शामिल होंगे। साथ ही यह अभी तक कन्फर्म नहीं है कि प्रिंस हैरी सोमवार को भी अंतिम संस्कार के लिए अपनी सैन्य वर्दी पहनेंगे या नहीं।

वहीं एक सूत्र ने हमें बताया कि यह हैरी नहीं था जिसने वर्दी पहनने की अनुमति मांगी थी। सूत्र ने बताया, "वह बस वही पहनने के लिए तैयार था जो उसकी दादी ने प्लान्स बनाई थी। जहां वह उन्हें सम्मानित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और बस इतना ही। अगर वे उसे वर्दी में चाहते हैं, तो मेरे पास यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि वह ओब्लाइज नहीं करेगा।"

वहीं पहले वर्दी पहनने की अनुमति नहीं दिए जाने पर रिएक्शंस देते हुए, जैसा कि उनके स्पोक्समैन ने बताया, "उनकी सैन्य सेवा का दशक उनके द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी से निर्धारित नहीं होता है और हम सम्मानपूर्वक पूछते हैं कि हर मेजेस्टी महारानी एलिजाबेथ II के जीवन और विरासत पर ध्यान केंद्रित किया जाए।" हाल ही में ऑर्गेनाइज्ड वेस्टमिंस्टर हॉल में कॉफिन सेवा, प्रिंस हैरी को अपनी दादी के खोने का शोक मनाते हुए आंसू बहाते हुए देखा गया।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story