×

Prophet Muhammad Row: कुवैत में नूपुर के खिलाफ प्रदर्शन पर सबसे बड़ा एक्शन, अब इंडिया क्या करेगा

Nupur Sharma Comment : देश के साथ विदेश में भी रघु शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। कुवैत में नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों का वीजा रद्द कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 13 Jun 2022 3:46 AM GMT
Nupur Sharma
X

Nupur Sharma (Image Credit : Social Media)

Prophet Muhammad Row : भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) द्वारा कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद को लेकर किए गए आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद उत्तर प्रदेश के कानपुर, प्रयागराज, सहारनपुर समेत देश के कई अन्य राज्यों के कई शहरों से विरोध प्रदर्शन और हिंसा की खबर सामने आई। भारत के अलावा दुनिया के ज्यादातर मुस्लिम देशों ने भी नूपुर शर्मा के बयान को लेकर विरोध जताया है या उन देशों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। इस बीच कुवैत के पहाहील इलाके में भी नूपुर शर्मा के बयान को लेकर कुछ लोगों ने प्रदर्शन किया। जिसके बाद प्रदर्शन करने वाले सभी भारतीय प्रवासी तथा कई अन्य देशों के नागरिकों पर कार्रवाई करते हुए कुवैत में उनका वीजा रद्द कर दिया है।

क्या है पूरा मामला?

भारतीय नागरिकों समेत कई एशियाई देशों के लोगों ने 10 जून को कुवैत के फहाहील इलाके में नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल के जवान पहुंच गए। और इन सभी प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें ट्रकों में भरकर निर्वासन केंद्र ले जाया गया। कानून का उल्लंघन करने के आरोप में प्रशासन ने इन सभी प्रवासियों का वीजा रद्द कर दिया है।

प्रदर्शनकारियों को प्रतिबंधित लोगों की सूची में कुवैत में किया शामिल

नूपुर शर्मा के खिलाफ 10 जून को फहाहील में प्रदर्शन करने वाले भारतीय नागरिकों समेत कई एशियाई देशों के प्रवासियों पर कार्यवाही करते हुए कुवैत ने सभी का वीजा रद्द कर उन्हें निर्वाचन केंद्र भेज दिया है। इसके साथ ही इन सभी लोगों पर कुवैत में अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध भी लगा दिया है। यह सभी प्रदर्शनकारी अब दोबारा कभी भी कुवैत नहीं जा सकेंगे। कुवैत में किसी भी तरह के प्रदर्शन को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है मगर इन प्रवासियों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसके कारण कुवैत अब इन सभी प्रवासियों को वापस से उनके देश भेजने जा रही है।

प्रदर्शनकारियों में इन देशों के नागरिक से शामिल

पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए विवादित बयान के खिलाफ 10 जून को बांग्लादेश, पाकिस्तान तथा भारत के प्रवासी लोगों ने कुवैत में जोरदार प्रदर्शन किया। जिसके बाद कानूनों का उल्लंघन करने वाले प्रवासी लोगों का वीजा रद्द करते हुए कुवैत ने इन्हें वापस से इनके देश भेजने का फैसला किया है। साथ ही इन सभी प्रदर्शनकारियों पर आजीवन कुवैत यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story