×

Israel: नेतन्याहू सरकार के खिलाफ क्यों प्रदर्शन कर रहे हैं लोग? जानें- पूरा मामला

Israel:सरकार के न्यायिक सुधार के प्रस्ताव के विरोध में सड़कों पर करीब 5 लाख उतरे। इजराइल के इतिहास में इसे अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन बताया जा रहा है।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 12 March 2023 12:45 PM GMT
protrest against benjamin netanyahu government
X

फोटो- सरकार के न्यायिक सुधार के प्रस्ताव के विरोध में इजराइल की सड़कों पर उतरे लोग (सोशल मीडिया साभार)

Israel: इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ लोग सड़कों पर हैं। सरकार के न्यायिक सुधार के प्रस्ताव के विरोध में शनिवार को सड़कों पर करीब 5 लाख उतरे। इजराइल के इतिहास में इसे अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन बताया जा रहा है। प्रदर्शनकारी नेतन्याहू के उस बिल का विरोध कर रहे हैं जिसमें सुप्रीम कोर्ट की शक्तियों को कम किया गया है।

इजरायइल की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल की राजधानी तेल अवीव में ही दो लाख लोग प्रदर्शन के लिए जमा हुए थे। देश भर में 5 लाख से ज्यादा लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सरकार को चेतावनी दी है कि सरकार अगर अपने कथित न्यायिक सुधार के प्रस्ताव वापस नहीं लेती है तो गुरुवार को बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरेंगे।

इजराइल सरकार के खिलाफ इस प्रदर्शन में केवल आम जनता ही नहीं, बल्कि बड़े पदों पर बैठे पुलिस अधिकारी और बिजनेसमैन शामिल हैं। शनिवार को हुए प्रदर्शन में तेल अवीव के पुलिस चीफ एमिशाई अशेद ने शामिल होकर सरकार को झटका दे दिया। जनता ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया जबकि सरकार ने तत्काल उन्हें दूसरी जगह ट्रांसफर कर दिया।

क्या है प्रदर्शन की वजह?

इजराइल सरकार ने पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट को लेकर 'ओवरराइड' नाम से एक प्रस्ताव जारी किया था, जिसके पास होते ही इजराइली संसद के पास सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को पलटने का अधिकार मिल जाएगा। लोगों का मानना है कि इससे देश का लोकतंत्र कमजोर होगा, क्योंकि संसद में बहुमत वाली पार्टी बिल पास करके सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट सकेगा।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story