×

पुलित्जर पुरस्कार 2017 की घोषणा, द न्यूयॉर्क टाइम्स को मिले तीन अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट

aman
By aman
Published on: 11 April 2017 8:13 AM GMT
पुलित्जर पुरस्कार 2017 की घोषणा, द न्यूयॉर्क टाइम्स को मिले तीन अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट
X
पुलित्जर पुरस्कार 2017 की घोषणा, द न्यूयॉर्क टाइम्स को मिले अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट

वाशिंगटन: पुलित्जर पुरस्कार समिति ने सोमवार (10 अप्रैल) को 101 वें पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा की। 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने सर्वाधिक 3 पुरस्कार झटके। द न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को संयुक्त रूप से समाजसेवी पत्रकारिता के लिए साल 2017 का पुरस्कार दिया गया है।

बता दें, कि पुलित्जर को अमेरिका का सर्वाधिक सम्मानित पत्रकारिता पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार पहली बार साल 1917 में दिया गया था। इसके बाद 1980 से हर साल इसके लिए अंतिम सूची में शामिल प्रविष्टियों की भी घोषणा की जाती है। पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं को 15 हजार अमेरिकी डॉलर और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

इसलिए मिला साझा पुरस्कार

इस बार 'द डेली न्यूज' और 'प्रोपब्लिका' को साझा तौर पर समाजसेवी पत्रकारिता के लिए यह पुरस्कार मिला है। दरअसल, इन दोनों समाचार समूहों ने न्यूयॉर्क पुलिस विभाग पर एक साझा सीरीज की थी, जिसमें दशकों पुराने कानून का दुरुपयोग कर आम लोगों को उनके घरों और कारोबार से हटाए जाने की बात थी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें किन-किन वर्गों में किन्हें मिला पुरस्कार ...

विभिन्न वर्गों के विजेताओं के नाम, इस प्रकार:

समाज सेवा वाली रिपोर्टिंग- न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को।

रिपोर्टर सारा राइले के माध्यम से पुलिस द्वारा गरीब प्रवासियों को घर और दुकानों से निकालने के दशकों पुराने कानून के दुरुपयोग का मामला सामने आया था।

ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग- ईस्ट बे टाइम्स, ओकलैंड, सीए के स्टाफ को

'घोस्ट शिप' अग्निकांड के कवरेज के लिए। इस हादसे में 36 लोगों की जान गई थी। इस हादसे से अग्निशमन व्यवस्था से जुड़ी खामियां उजागर की गई थी।

खोजी पत्रकारिता- चार्स्टटन गैजेट-मेल, चार्ल्सटन, डब्ल्यूवी के एरिक आयर को

यह पुरस्कार वेस्ट वर्जिनियी में अमेरिका की सर्वाधिक ओवरडोज से होने वाली मौतों की रिपोर्टिंग के लिए दिया गया। ताकतवर विपक्ष और आलोचनात्मक वैचारिक लेखों की बाढ़ के सामने टिके रहकर साहिसक पत्रकारिकात का इसे उदाहरण माना गया।

व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग- इंटरनेशनल कनसार्सियम ऑफ इन्वेस्टिगेशन जर्नलिस्ट, मैकक्लाची एंड मियामी हेराल्ड

छः महाद्वीपों के 300 पत्रकारों की टीम द्वारा विदेशों में टैक्स चोरी के पैसे जमा करने के वैश्विक ढांचे पनामा पेपर्स से जुड़ी स्टोरीज के माध्यम से सामने लाने के लिए। (इंटरनेशनल रिपोर्टिंग वर्ग की प्रविष्टि)

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story