×

कमर जावेद बाजवा होंगे पाक सेना के नए सेना प्रमुख, राहिल शरीफ की लेंगे जगह

aman
By aman
Published on: 26 Nov 2016 1:49 PM GMT
कमर जावेद बाजवा होंगे पाक सेना के नए सेना प्रमुख, राहिल शरीफ की लेंगे जगह
X
कश्मीर पर PAK सेना प्रमुख का ना'पाक' बयान, कहा- राजनीतिक संघर्ष को देते रहेंगे समर्थन

लाहौर: पाक पीएम नवाज शरीफ ने कमर बाजवा को पाकिस्तानी सेना के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है। बाजवा, जनरल राहिल शरीफ के उत्तराधिकारी होंगे। शनिवार को पीएम नवाज शरीफ़ ने बाजवा को नए सेना प्रमुख के रूप में चुना।

सूत्रों की मानें तो उम्मीदवारों के चयन में जिन बिंदुओं पर ध्यान दिया गया उनमें विदेश नीति पर उनके विचार और खासकर भारत के साथ संबंधों को विशेष ध्यान में रखा। गौरतलब है कि वर्तमान सेनाध्‍यक्ष राहिल शरीफ 29 नवंबर को रिटायर हो

राहील शरीफ की लेंगे जगह

जनरल राहिल शरीफ का स्थान लेने के लिए जिन चार जनरल के नाम पर विचार होना था जिनमें सबसे वरिष्ठ चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात के अलावा मुल्तान कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल इशफाक नदीम अहमद, बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामडे और प्रशिक्षण तथा आकलन के महानिरीक्षक लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा शामिल थे।

कांगो में भी दे चुके हैं सेवा

कमर बाजवा अभी ट्रेनिंग एंड डेवलेपमेंट के इंस्पेक्टर जनरल थे। राहिल शरीफ भी आर्मी चीफ बनने से पहले इस पोस्ट पर रह चुके हैं। बाजवा ने पाकिस्तान की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण कॉर्प-10 का भी नेतृत्व किया है। कांगों में पीस मिशन के दौरान भी ब्रिगेडियर रहते हुए बाजवा ने अपनी सेवाएं दी हैं।

बलोच रेजिमेंट से है संबंध

कमर बाजवा को कश्मीर और उत्तरी इलाकों के मसलों की खासी समझ है। खासतौर पर कश्मीर इश्यू को लेकर उनका अनुभव पाकिस्तान के काफी काम आएगा। इसके अलावा बलोच रेजिमेंट का होेने की वजह से उत्तरी इलाके की समस्याओं से निपटने में भी काफी मदद मिलेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story