×

कतर ने संरा से हवाई, समुद्री क्षेत्र के उल्लंघन की शिकायत की

Rishi
Published on: 11 March 2018 10:47 AM GMT
कतर ने संरा से हवाई, समुद्री क्षेत्र के उल्लंघन की शिकायत की
X

दोहा : कतर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन द्वारा देश के हवाई और समुद्री क्षेत्रों के उल्लंघन को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। कतर समाचार एजेंसी की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र में कतर की स्थायी प्रतिनिधि शेखा आल्या अहमद बिन सैफ अल थानी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के समक्ष शिकायत दर्ज की।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, 14 जनवरी को यूएई का एक सैन्य विमान दोहा प्रशासन की मंजूरी के बिना कतर के समुद्री इलाकों के ऊपर से गुजरा था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, 25 फरवरी को एक और विमान चेतावनी जारी करने के बाद मार्ग बदलने से पहले कतर सीमा पर पहुंच गया था।

ये भी देखें : ISA Summit : सौर ऊर्जा के लिए मैक्रों ने 70 करोड़ यूरो की घोषणा की

इसके बाद, 28 फरवरी को बहरीन का एक सैन्य विमान कतर के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के ऊपर से होकर गुजरा था।

शिकायत में यह भी कहा गया है कि 19 जनवरी को कतर के समुद्र निगरानी दल ने यूएई के एक समुद्री जहाज को कतर के आर्थिक क्षेत्र में एक नाव उतारते देखा था।

शिकायत में कहा गया है कि कतर सरकार ने यूएई और बहरीन द्वारा बार-बार क्षेत्र का उल्लंघन करने के खिलाफ चेतावनी भी दी है। इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा।

सऊदी अरब व मिस्र के साथ ही यूएई और बहरीन ने भी जून 2017 में कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे। इन देशों ने दोहा पर उग्रवाद व आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story