×

यात्रियों के लिए बड़ी खबर: अब बसों में नहीं होंगे ड्राइवर, अपनी मर्जी से सड़कों पर दौड़ेगी

Qatar : कतर जल्द ही ड्राइवर रहित इलेक्ट्रिक मिनीबस चलाने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है। पूरी दुनिया के सामने ये एक अनोखी बस होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Nov 2021 9:42 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2021 10:38 AM GMT)
qatar electricminibus
X

कतर में ड्राइवर रहित इलेक्ट्रिक मिनीबस (फोटो-ट्वीटर)

Qatar : आधुनिकता की इस दुनिया में आज एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ है। अब बस में यात्री तो बैठेगें लेकिन बस बिना ड्राइवर के खुद ही रफ्तार भरेगी। क़तर (Qatar) जल्द ही ड्राइवर रहित इलेक्ट्रिक मिनीबस चलाने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है। पूरी दुनिया के सामने ये एक अनोखी बस होगी।

कतर दुनिया का वह पहला देश बनने जा रहा है जिनके पास इलेक्ट्रिक मिनीबस होंगी और जो बिना ड्राइवर के यात्रियों को सुरक्षित रूप से लेकर आने-जाने में सक्षम होंगी।

इलेक्ट्रिक मिनीबसों को पूर्ण रूप से सड़कों पर चलने से पूर्व इसपर महीनों तक परीक्षण किया गया जा चुका है जिसका उद्देश्य सिर्फ उन टिकाऊ और उच्च तकनीक वाली इलेक्ट्रिक मिनी बसों को मूल्यांकन कर चिन्हित करना है जो ड्राइवर के बिना भी सड़कों पर बिना किसी समस्या के चल सकें।

इस बस को सही और सुचारू रूप से काम करने तथा लोगों की सुरक्षा के मद्देनज़र कई रडार, कैमरों सहित कई उन्नत तकनीकों से बस को लैस किया गया है जो कि बस को रास्तों को पहचानने के साथ ही बस की गति को नियंत्रित रखने में भी सहायक होंगी। इन उच्च तकनीकी के रडार और कैमरों द्वारा बस सुरक्षित रूप से सड़क पर नेविगेट करने की सहायता मिलती है। हालांकि बस को चलाने के लिए ड्राइवर की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन आपातकालीन स्थिति में ज़रूरत पड़ने पर ड्राइवर भी उपलब्ध रहेगा।

इलेक्ट्रिक बस की बैटरी

प्रत्येक इलेक्ट्रिक मिनीबस में 8 यात्रियों की क्षमता होगी और यह 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल सकेगी वहीं इलेक्ट्रिक बस की बैटरी एक बार में फुल चार्ज होने पर बस 100 किमी तक चल सकती है तथा बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगेगा।

सम्बंधित अधिकारियों ने इस विषय पर जानकारी देते हुए कहा है कि यदि मिनीबस का अंतिम परीक्षण संचालन सफल हो जाता है तो कतर वैश्विक स्तर पर यात्रियों को इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाला पहला देश हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक मिनीबस के उपयोग से देश में हानिकारक कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी तथा अन्य हानिकारक तत्वों से भी निजात मिलेगी। इसके चलते आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ, स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण का निर्माण होगा।

फीफा विश्व कप 2022
FIFA world cup 2022

आगामी फीफा विश्व कप 2022 क़तर में (FIFA world cup 2022 in qatar) आयोजित होना है तथा इसको मद्देनज़र रखते हुए इवेंट में शामिल होने वाले प्रशंसकों की सेवा के लिए इलेक्ट्रिक बसों के पहले बैच को टूर्नामेंट के लिए तैनात किया जाएगा।

यह फीफा विश्व कप 2022 (qatar world cup 2022) के दौरान सुरक्षित, विश्वसनीय और सुलभ परिवहन सुविधाएं प्रदान करने की देश की योजना के अनुरूप है जिसमें इलेक्ट्रिक बसों को टूर्नामेंट के दौरान सेवा के मुख्य साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाना है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story