×

कतर, सूडान, तुर्की पर लीबिया में आतंकवाद को समर्थन का आरोप

Rishi
Published on: 5 July 2017 10:07 AM GMT
कतर, सूडान, तुर्की पर लीबिया में आतंकवाद को समर्थन का आरोप
X

काहिरा : लीबिया सेना के प्रवक्ता अहमद-अल-मेस्मरी ने गुरुवार को कतर, सूडान और तुर्की पर लीबिया में आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया। मेस्मरी ने मिस्र की राजधानी काहिरा में कहा, "आतंकवाद का समर्थन कर, कतर ने लीबिया में मानवता के खिलाफ अपराध किया है।"

लीबिया के प्रवक्ता ने कहा कि उनके पास कुछ दस्तावेज हैं, जो यह साबित करते हैं कि तीनों देशों लीबिया में आतंकी संगठनों को मदद मुहैया कराने में शामिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह सभी दस्तावेजों को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने प्रस्तुत करेंगे।

लीबियाई सैन्य प्रवक्ता ने कहा, "यह हमारी जरूरत है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय लीबिया की सेना पर लगे हथियार प्रतिबंध को खत्म करे ताकि आतंकवाद से लड़ाई लड़ी जा सके।"

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सेना ने प्रगति की है और देश में मौजूद चार महत्वपूर्ण आतंकी संगठनों से लड़ाई के बावजूद लीबिया के ज्यादातर हिस्से पर नियंत्रण किया है। लीबिया में चार तरह के संगठनों का प्रभाव है, जिनमें आतंकी इस्लामिक स्टेट (आईएस), अल-कायदा, मुस्लिम ब्रदरहुड और आपराधिक समूह शामिल हैं, जिनके पास हथियार और गोला बारूद हैं।

मेस्मरी ने कहा, "एक हफ्ते में, हमने लीबिया के केंद्रीय इलाके में मौजूद तीन सबसे बड़े हवाई अड्डों पर कब्जा किया है।" उन्होंने कहा कि उनकी सेना बेंगाजी में आईएस के आतंकियों को पूरी तरह खत्म करने में सफल रही है।

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि लीबिया में आईएस की उपस्थिति तो लगातार कम हो रही है लेकिन आपराधिक समूह त्रिपोली के बड़े हिस्से पर कब्जा किए हुए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story