×

क्वाड सैटेलाइट से करेगा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की गैरकानूनी गतिविधियों की निगरानी

क्वाड देशों के लवाद समूह ने चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। क्वाड ने कहा कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सैटेलाइट से समुद्र में चीन पर नजर रखी जा सकेगी।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 22 May 2022 10:14 AM GMT
Quad countries plan satellite will keep an monitored on China illegal activity in indo pacific region
X

सैटेलाइट से चीन की गैरकानूनी गतिविधि पर रखी जाएगी नजर। (Social Media)

Quad: जापान में 24 मई को आयोजित भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के समकक्षों के बीच क्वाड देंशों की बैठक से पहले ही इनकी एक बड़ी योजना सामने आ रही हैं। क्वाड देंशों (Quad countries) की यह योजना चीन (China) की गैरकानूनी गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए हैं। इस बाबत कुछ रिपोर्ट्स हैं, जिनके आधार पर चार देंशों के लवाद समूह ने चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि क्वाड अथवा Quadrilateral Security Allinace (QUAD) ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र (indo pacific region) में चीन की अवैध गतिवधियों पर नज़र रखने के लिए एक सैटेलाइट आधारित समुद्री सुरक्षा पहल शुरू करने की योजना बनाई है। जिसके लांच के साथ ही समुद्र में चीन पर नजर रखी जा सकेगी। आपको बता दें कि सैटेलाइट आधारित यह सुरक्षा प्रणाली क्वाड देशों को चीन पर नजर रखने और उनके द्वारा अवैध।

स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक के निर्माण के उद्देश्य से करेंगे बातचीत

इस बाबत प्राप्त सूचना के आधार पर 24 मई को आयोजित होने वाली चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता से ठीक पहले चारों क्वाड देशों के शीर्ष नेता स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक (indo pacific region) के निर्माण के उद्देश्य से बातचीत करेंगे। इसमें भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज (Australian PM Anthony Albanese) और जापानी पीएम फुमियो किशिदा (Japanese PM Fumio Kishida) शामिल रहेंगे।

आपको बता दें कि क्वाड समूह का का गठन इंडो-पैसिफिक क्षेत्र (indo pacific region) में रणनीतिक और महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को प्रभाव मुक्त रखने और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र (indo pacific region) में आर्थिक रूप से कमज़ोर देंशों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसी के चलते अब क्वाड देशों ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने पर अंकुश लगाने को लेकर सैटेलाइट आधारित समुद्री सुरक्षा लांच करने की बात ज़ाहिर की है।

जो बिडेन करेंगे दक्षिण कोरिया का दौरा

चीन द्वारा हमेशा से क्वाड समूह (Quad Group) को लेकर अपना विरोध और आलोचना व्यक्त की है, ऐसे में जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) जापान के बाद दक्षिण कोरिया दौरे पर भी जाएंगे, तो चीन के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि कहीं दक्षिण कोरिया भी क्वाड देंशों के समूह में शामिल ना हो जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story