×

Quad Summit 2022 : PM Modi और US President के बीच द्विपक्षीय बैठक, इन 5 बड़े फैसलों पर सहमति

PM Modi Japan Visit : क्वॉड लीडर्स समिट (Quad Summit 2022) में हिस्सा लेने जापान दौरे पर गए पीएम मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता हुई।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarReport aman
Published on: 24 May 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 24 May 2022 11:32 AM GMT)
Bilateral meeting between PM Narendra Modi and US President Joe Biden
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच आज द्विपक्षीय बैठक (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

PM Narendra Modi in Quad Summit 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इन दिनों अपने दो दिवसीय जापान दौरे (PM Modi Japan Visit) पर हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) के बीच आज द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक के दौरान दोनों राजनेताओं के बीच कोरोना वैक्सीन और रूस यूक्रेन युद्ध समेत कई अन्य मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त जापान के टोक्यो में क्वॉड लीडर्स समिट (Quad Summit 2022) में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस समिट में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के मुखिया भी मौजूद हैं।

इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'मुझे खुशी है कि हम वैक्सीन उत्पादन और स्वच्छ ऊर्जा पर पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा की। भारतीय पीएम और अमेरिकी प्रेसिडेंट के बीच हुई इस अहम बैठक में पांच बड़े फैसले लिए गए। जो इस प्रकार हैं।

भारत होगा 'संयुक्त सैन्य बल' का हिस्सा

पहला बड़े फैसले के तहत यह तय हुआ कि भारत समुद्री आवाजाही और आतंकवाद के खिलाफ बहरीन में मौजूद संयुक्त सैन्य बल का हिस्सा होगा। बता दें यह 34 देशों की सेनाओं का संगठन है। इसके तहत भारतीय युद्धपोत भी अन्य नौसेनाओं के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई तथा निगरानी मिशन को अंजाम दे सकेंगे।

iCET प्रयास को आगे बढ़ाने पर सहमति

दूसरे फैसले में तय हुआ कि, भारत और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों की अगुवाई में उन्नत ड्रोन टेक्नोलॉजी (drone technology), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artifical Intelligence), साइबर सुरक्षा (Cyber ​​security) आदि के लिए शुरू किए गए iCET प्रयास को आगे बढ़ाएंगे।

भारत बनेगा 'इनोवेशन हब', अमेरिका देगा साथ

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच हुई इस बैठक में अमेरिका ने भारत में इनोवेशन हब (Innovation Hub) बनाने में मदद करने पर सहमति जताई। वहीं, इस पर भी सहमति बनी कि, अमेरिका वर्ष 2022 में भारत के 25 टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (25 Technology Innovation Hubs) में करीब 25 परियोजनाओं को मदद देगा।

इंडो-पैसिफिक मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस योजना लॉन्च का स्वागत

वहीं, भारत और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों ने इंडो-पैसिफिक मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस (Indo-Pacific Maritime Domain Awareness) योजना लॉन्च करने का स्वागत किया।

AI पर साझेदारी जल्द शुरू होने पर बातचीत

इंडो-यूएस के बीच सहमति बनी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर साझेदारी की महत्वपूर्ण वार्ता जल्द शुरू की जाएगी। साथ ही, भारत और अमेरिका अंतरिक्ष, तकनीक तथा साइबर सिक्योरिटी सहित भविष्य की रक्षा तकनीकों पर सहयोग बढ़ाएंगे।

बैठक में बोले जो बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोनावायरस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए फैसलों तथा उनके काम को सराहा है। जो बाइडेन ने अपने इस बैठक में कहा कोरोनावायरस महामारी से लड़ने में भारत सफल रहा, वहीं चीन पूरी तरह से फेल रहा है। जापान के टोक्यो में चल रही इस द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रूस यूक्रेन युद्ध के मुद्दे को लेकर भी बातचीत हुई।

बैठक में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Quad Summit 2022 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे साझा मूल्यों की सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों ने अमेरिका और भारत के संबंधों को और मजबूत किया। पीएम मोदी ने कहा भारत और अमेरिका के बीच पीपुल टू पीपुल कांटेक्ट आज और ज्यादा बढ़ा है। पीएम ने बाइडेन से कहा हमें आपसे मिलकर खुशी होती है। अमेरिका और भारत के बीच सामरिक साझेदारी ही सही मायने में विश्वास की साझेदारी है। दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों के कारण संबंध और ज्यादा मजबूत हुए हैं। भारत और अमेरिका के बीच निवेश तथा व्यापार में और बढ़ोतरी होती जा रही है, हमारा प्रयास है कि हम इसका और ज्यादा विस्तार करें।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथिनी अल्बनीज के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से भी मिले पीएम मोदी

जापान दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथिनी अल्बनीज (Anthony Albanese) के साथ भी द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में दोनों देशों के नेताओं के बीच सुरक्षा तथा व्यापार जैसी कई अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चाएं हुई।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story