×

Queen Barbie Doll: 3 सेकेंड में बिक गई महारानी बार्बी डॉल, जबर्दस्त ऑनलाइन डिमांड

Queen Barbie Doll: दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी स्पेशल प्लैटिनम जुबली बार्बी डॉल ने ई कॉमर्स साइट ईबे पर ऐतिहासिक रिकार्ड बना दिया है।

Neel Mani Lal
Published on 14 May 2022 4:33 PM GMT
Queen Barbie doll sold out in 3 seconds, huge online demand
X

महारानी बार्बी डॉल: Photo - Social Media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Queen Barbie Doll: ब्रिटिश रानी (british queen) और बार्बी (barbie) दोनों एक ग्लोबल आइकॉन (global icon) हैं, इसलिए दोनों का कॉम्बिनेशन निश्चित रूप से जबर्दस्त चीज है। दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी स्पेशल प्लैटिनम जुबली बार्बी डॉल ने ई कॉमर्स साइट ईबे (e commerce site ebay) पर ऐतिहासिक रिकार्ड बना दिया है। 95 पाउंड कीमत वाला बार्बी डॉल का स्टॉक ईबे पर मात्र तीन सेकंड में बिक गया। अब इस डॉल की रीसेल कम से कम दोगुनी कीमत में होने की उम्मीद है।

दरअसल, ब्रिटिश शाही परिवार (british royal family) से जुड़ी चीजों का एक बहुत बड़ा उद्योग है जिसमें बढ़िया कटलरी से लेकर टेडी बियर, तौलिये से लेकर फ्रिज मैग्नेट तक सब कुछ बिकता है। जयंती समारोहों और शादियों जैसे बड़े शाही कार्यक्रमों के आसपास ये बिक्री जबर्दस्त ढंग से बढ़ जाती है।

साठ के दशक से बार्बी ने बाजार पर शासन किया है और यह साबित किया है कि वह एक फैशन प्लेट से कहीं अधिक है। अब तक फ्लोरेंस नाइटिंगेल, हेलेन केलर और माया एंजेलो जैसी प्रेरक महिलाओं के प्रतिरूप में आ चुकी है।

लेटेस्ट बार्बी गुड़िया का चेहरा महारानी एलिज़ाबेथ की तरह

लेटेस्ट बार्बी गुड़िया का चेहरा महारानी एलिज़ाबेथ की तरह तराशा गया है, और बार्बी के प्रसिद्ध गोरे बालों को एक गंभीर भूरे रंग के बालों से बदल दिया गया है। पोशाक भी शाही चित्रों में रानी द्वारा पसंद किए जाने वाले लुक की तरह है। इस पोशाक में छोटे मेडल के साथ एक नीले रंग की रिबन के साथ एक हाथीदांत के रंग वाला गाउन है।

शाही प्रभाव बार्बी के एक "प्रीमियम" बॉक्स द्वारा पूरा किया गया है जो बकिंघम पैलेस में सिंहासन कक्ष से प्रेरित है। बार्बी डॉल बनाने वाली कम्पनी मैटल ने पुष्टि की कि सीमित-संस्करण वाली गुड़िया यूके में बिक गई थी, लेकिन संकेत दिया कि अगले महीने के समारोहों से पहले और अधिक जारी किया जा सकता है।

ईबे पर इस खास बार्बी गुड़िया की दर्जनों री सेलर लिस्टिंग की गईं हैं। रीसेलर बढ़िया और ओरिजिनल पैकेजिंग में डिलीवरी का वादा कर रहे हैं। लेकिन इन बार्बी की डिमांड इतनी अधिक है कि क्षतिग्रस्त पैकेजिंग वाले आइटम भी सैकड़ों पाउंड में बिक रहे हैं। ऐसे ही एक रीसेलर ने बार्बी गुड़िया के "थोड़ा क्षतिग्रस्त बॉक्स" की कीमत 999 पाउंड रखी है।


महारानी की प्लेटिनम जयंती

महारानी रानी जैसी बार्बी उन सैकड़ों प्लेटिनम जुबली मर्चेंडाइज और ब्रांडिंग में से एक है जो हाल के महीनों में उपलब्ध हो गई हैं। बार्बी के एक प्रवक्ता ने स्मारक गुड़िया के बारे में कहा : "1959 से, बार्बी ब्रांड का उद्देश्य हर लड़की में असीम क्षमता को प्रेरित करना और उन्हें याद दिलाना है कि वे कुछ भी हो सकते हैं। वह संदेश आज की तुलना में अधिक प्रासंगिक कभी नहीं रहा।" महारानी की प्लेटिनम जयंती को चार दिवसीय बैंक अवकाश सप्ताहांत के रूप में चिह्नित किया जाएगा जो 2 से 5 जून तक यूके में होने वाला है, जिसमें राष्ट्रव्यापी समारोह शामिल होंगे।

बार्बी डॉल पहली बार मार्च 1959 में आई थी बाजार में

बार्बी डॉल पहली बार मार्च 1959 में बाजार में आई थी। अब ये 175 से अधिक लुक्स या शैलियों में आती है, जिसमें विभिन्न प्रकार के शरीर, त्वचा की टोन, हेयर स्टाइल और बनावट, और अक्षमताएं शामिल हैं। बार्बी के नए फैशनिस्टा संग्रह में अन्य गुड़िया में विटिलिगो के साथ एक केन गुड़िया शामिल है, एक ऐसी स्थिति जिसमें त्वचा अपनी वर्णक कोशिकाओं को खो देती है, जिससे यह धब्बेदार दिखाई देती है।

इस सीरीज में एक कृत्रिम पैर वाली गुड़िया, व्हीलचेयर का उपयोग करने वाली एक बार्बी और मूल केन गुड़िया की तुलना में कम मांसपेशियों वाली पुरुष गुड़िया भी शामिल हैं। अब लेटेस्ट गुड़िया हियरिंग एड पहने हुए रूप में भी है। इनका मकसद ये है कि किसी अक्षमता वाले बच्चे को ये लगना चाहिए कि उसके जैसे और भी बच्चे हैं और बार्बी एक तरह की सम्मानजनक स्थिति देती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story