×

Queen Elizabeth II Death Updates: उदासी और शोक में ब्रिटेन, कामकाज बंद, आयोजन स्थगित

Queen Elizabeth II Death Updates: विंडसर स्थित लेगोलैंड थीम पार्क ने महारानी के प्रति सम्मान के लिए शुक्रवार को अपना रिसॉर्ट बंद कर दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Sep 2022 4:27 PM GMT
Queen Elizabeth II Death Updates
X

Queen Elizabeth II Death Updates

Click the Play button to listen to article

Queen Elizabeth II Death Updates: समूचा ब्रिटेन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद शोक में है। हर कोई अपने अपने तरीके से दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि दी रहा है। बहुत से व्यवसायों ने स्वतः अपने कामकाज बन्द कर दिए हैं या उनमें बदलाव किया है।

दरअसल, बहुसंख्य ब्रिटिश जनता के लिए, महारानी एलिजाबेथ एकमात्र ऐसी सम्राट हैं जिन्हें उन्होंने कभी जाना है।ब्रिटिश समाज पर उनका प्रभाव इतना गहरा है लोगों में उनके प्रति अत्यंत भावपूर्ण सम्मान है। लोग बकिंघम पैलेस के दरवाजे पर फूल अर्पित कर रहे हैं। घरों और स्टोर्स की खिड़कियों पर महारानी की फोटो चस्पा की गईं हैं

विंडसर स्थित लेगोलैंड थीम पार्क ने महारानी के प्रति सम्मान के लिए शुक्रवार को अपना रिसॉर्ट बंद कर दिया।

विलियम द कॉन्करर द्वारा स्थापित और ब्रिटिश शासकों की पीढ़ियों द्वारा आवासीय रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले टावर ऑफ लंदन आगंतुकों के लिए बंद हो गया है। इस ऐतिहासिक महल पर झंडा आधा झुका दिया गया है। लंदन चिड़ियाघर भी शुक्रवार को नहीं खुला और यह महारानी के अंतिम संस्कार के दिन बंद रहेगा। चिड़ियाघर ने कहा कि इसका कार पार्क जनता के लिए बंद है क्योंकि इसका उपयोग मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा महारानी के अंतिम संस्कार व्यवस्था के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय प्रसारक, बीबीसी ने भी महारानी की मृत्यु के बाद अपने टीवी कार्यक्रम में बदलाव किया है। बीबीसी वन चैनल पर दिखाए जाने वाले सामान्य कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। इसके बीबीसी टू चैनल में महारानी के निधन से संबंधित अतिरिक्त कार्यक्रम जोड़े गए हैं।

प्रतिष्ठित डिपार्टमेंट स्टोर सेल्फ्रिज एंड कंपनी ने महारानी की मृत्यु की घोषणा के बाद गुरुवार को अपने दरवाजे बंद कर दिए। यह इस सप्ताह के अंत में भी बंद रहेगा। स्टोर की वेबसाइट पर दिए गए बयान में कहा गया है, "सम्मान के तौर पर, हमारे लंदन, मैनचेस्टर और बर्मिंघम स्टोर बंद हैं।"

खेलों में, इंग्लिश प्रीमियर लीग ने घोषणा की कि इस सप्ताहांत के लिए निर्धारित एलीट सॉकर लीग में मैचों का दौर स्थगित कर दिया जाएगा। स्काई स्पोर्ट्स ने बताया कि सप्ताहांत में रद्द किए गए कई अन्य कार्यक्रमों में गोल्फ और घुड़दौड़ के आयोजन शामिल हैं।

अन्य जगहों पर, परिवहन कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से नियोजित हड़तालों को भी सम्मान के रूप में स्थगित कर दिया गया था। 83,000 सदस्यों के साथ यूके के सबसे बड़े परिवहन संघों में से एक 'आरएमटी', अनुसूचित हड़तालों को स्थगित करने वाले तीन परिवहन संघों में से एक है।

Admin 2

Admin 2

Next Story