कर्नाटक में हो सकता है बड़ा बदलाव,अमेरिका में राहुल गांधी से मिले डीके शिवकुमार, सियासी अटकलें तेज

Rahul Gandhi Met DK Shivkumar In US: राज्य में चल रही इस खींचतान के बीच कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने अमेरिका में राहुल गांधी से मुलाकात की है।

Anshuman Tiwari
Published on: 11 Sep 2024 11:46 AM GMT
Rahul Gandhi Met DK Shivkumar In US
X

Rahul Gandhi Met DK Shivkumar In US 

Rahul Gandhi Met DK Shivkumar In US: मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) की जमीन में घोटाले के मामले को लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस घोटाले में सिद्धारमैया का नाम सामने आने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री को बदलने की अटकलें अब तेज हो गई हैं। इस बीच राज्य के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार की अमेरिका में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इन चर्चाओं ने और तेजी पकड़ ली है। हालांकि कांग्रेस की ओर से इस बाबत अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। वैसे सियासी जानकारी का मानना है कि आने वाले दिनों में कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

राज्य में सीएम बदलने की अटकलें हुईं तेज

कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व को लेकर पिछले कुछ दिनों से अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। राज्य कांग्रेस कई गुटों में बंटी हुई दिख रही है और इन गुटों में खींचतान की स्थिति बनी हुई है। राज्यपाल थावरचंद गहलोत की ओर से मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण के जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल की ओर से मुकदमा चलाए जाने की मंजूरी के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है जिस पर इन दिनों सुनवाई चल रही है। इस कारण राज्य के सियासी हालात और भी जटिल बन गए हैं। इसके साथ ही राज्य में मुख्यमंत्री बदले जाने की अटकलों ने भी तेजी पकड़ रखी है। मुख्यमंत्री के खिलाफ माहौल बनता देखकर कांग्रेस के कई नेता मुख्यमंत्री बनने की होड़ में शामिल दिख रहे हैं। कई नेताओं ने तो इस बाबत सार्वजनिक रूप से अपनी इच्छा भी व्यक्त की है।


डीके शिवकुमार की राहुल गांधी से मुलाकात

राज्य में चल रही इस खींचतान के बीच कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने अमेरिका में राहुल गांधी से मुलाकात की है। शिवकुमार ने अपनी अमेरिका की निजी यात्रा के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात की। शिवकुमार ने राहुल गांधी से अपनी इस मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि अपनी पत्नी उषा के साथ वॉशिंगटन डीसी में राहुल गांधी से मुलाकात करके काफी अच्छा लगा। डीके शिवकुमार की अमेरिका में राहुल गांधी से हुई इस मुलाकात को पार्टी के कुछ नेता सोची समझी चाल बता रहे हैं। इस मुलाकात के बाद नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाओं ने और तेजी पकड़ ली है।


कांग्रेस नेताओं ने लिखा राहुल गांधी को पत्र

इस बीच राज्य में कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने पार्टी के नेता राहुल गांधी को पत्र लिखा है। इस पत्र में अनुरोध किया गया है कि राज्य के उन मंत्रियों और नेताओं को चेतावनी दी जानी चाहिए जिन्होंने कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा पाल रखी है। इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कई वर्तमान और पूर्व सांसद तथा राज्य के कुछ पूर्व मंत्री शामिल हैं।


नेताओं की बयानबाजी पर रोक लगाने की मांग

इस पत्र में यह भी अनुरोध किया गया है कि राहुल गांधी को ऐसे नेताओं को यह निर्देश देना चाहिए कि वे ऐसी कोई बयानबाजी न करें जिससे राज्य में पार्टी की स्थिति कमजोर हो। पत्र में कहा गया है कि पार्टी के छह से अधिक नेता भाजपा और जनता दल (एस) के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने की जगह मुख्यमंत्री बनने के लिए बयान जारी कर रहे हैं। इस कारण राज्य कांग्रेस का माहौल खराब हो रहा है और पार्टी कार्यकर्ता हतोत्साहित हो रहे हैं। पत्र में कांग्रेस नेताओं के इन बयानों पर ध्यान देने और पार्टी को नुकसान पहुंचाने वाले बयानों पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाने का अनुरोध किया गया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story