×

Rahul Gandhi PC : G20 के डिनर में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को नहीं मिला न्योता, राहुल गांधी बोले- 'देख लीजिए विपक्ष की वैल्यू'

Rahul Gandhi Europe Visit: राहुल गांधी ने यूरोपीय देश बेल्जियम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने G20 शिखर सम्मेलन से लेकर जम्मू कश्मीर, भारतीय लोकतंत्र और विपक्षी नेताओं को लेकर सरकार के रवैये पर बात रखी।

aman
Written By aman / Krishna Chaudhary
Published on: 8 Sep 2023 10:16 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 10:40 AM GMT)
Rahul Gandhi Europe Visit
X

Rahul Gandhi Europe Visit (Social Media)

Rahul Gandhi Europe Visit : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi Europe Tour) इन दिनों यूरोप दौरे पर हैं। इस बीच दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस बीच राहुल गांधी ने बेल्जियम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, 'G20 बहुत जरूरी है। भारत इसका सम्मेलन आयोजित कर रहा है, ये भी बहुत अच्छी बात है। मगर, इस दौरान राहुल गांधी ने जी-20 डिनर में विपक्षी नेताओं को न्योता देने के मुद्दे पर भी जवाब दिया।

कांग्रेस के वायनाड सांसद राहुल गांधी ने यूरोपीय देश बेल्जियम (European Country Belgium) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने G20 शिखर सम्मेलन से लेकर जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir Issue), भारतीय लोकतंत्र तथा विपक्षी नेताओं को लेकर सरकार के रवैये पर बात की। रूस-यूक्रेन मुद्दे (Russia-Ukraine issue) पर भी पूछे गए सवालों के उन्होंने उत्तर दिए।

विदेशी मेहमान पहुंचने लगे

जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए विदेशी मेहमानों का भारत आगमन शुरू हो गया है। समिट के शुरू होने में अब महज चंद घंटे ही शेष रह गए हैं। इस बीच जी20 की डिनर पार्टी को लेकर सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया है। डिनर पार्टी में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को न्योता न मिलने पर राहुल गांधी ने निशाना साधा है।

बेल्जियम पहुंचे राहुल

यूरोप यात्रा के क्रम में बेल्जियम पहुंचे कांग्रेस सांसद ने शुक्रवार को राजधानी ब्रसेल्स में मीडिया से बातचीत की। इस दौरान जब उनसे जी20 की डिनर पार्टी में खड़गे को न बुलाए जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा, सरकार ने ये फैसला लिया है। इससे साबित होता है कि वो देश की 60 प्रतिशत जनता का नेतृत्व करने वालों को महत्व नहीं देते हैं। यह सरकार की सोच को भी दर्शाता है।

रात्रिभोज में कौन-कौन होंगे शामिल ?

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान 9 सितंबर को राष्ट्रपति आवास में प्रेसीडेंट द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। जिसमें पूर्व प्रधानमंत्रियों और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। खबरों के मुताबिक, इसमें किसी विपक्षी नेता को आमंत्रित नहीं किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा सोनिया गांधी को भी न्योता नहीं गया है। रात्रिभोज में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अलावा बिहार सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी आएंगे।

ये मुख्यमंत्री नहीं होंगे शामिल

जी20 के डिनर पार्टी में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत अपनी चोट के कारण शामिल नहीं हो रहे हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने तबियत खराब होने की वजह से डिनर से दूरी बना ली है। एक अन्य कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की वजह से हिस्सा नहीं लेंगे। इसी प्रकार इंडिया गठबंधन शासित झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को कल यानी 9 अगस्त को ईडी ने जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है, इसलिए उनके आने पर भी सस्पेंस हैं। कुल मिलाकर डिनर पार्टी में हिस्सा न लेने वाले सभी मुख्यमंत्री विपक्ष मुख्यतः कांग्रेस शासित बड़े राज्यों के हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story