Rahul Gandhi in America: ‘अमेरिका को सलाह देना मेरा काम नहीं’ वॉशिंगटन में बोले राहुल

Rahul Gandhi in America: राहुल गाँधी का आज अमेरिका में आखिरी दिन है। जहां उन्होंने वॉशिंगटन स्थित प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत की।

Sonali kesarwani
Published on: 11 Sep 2024 3:46 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 4:03 AM GMT)
Rahul Gandhi in America: ‘अमेरिका को सलाह देना मेरा काम नहीं’ वॉशिंगटन में बोले राहुल
X

Rahul Gandhi in America: राहुल गाँधी तीन दिनों के लिए अमेरिकी दौरे पर थे वहीं आज उनका अमेरिका में आखिरी दिन है। आज वॉशिंगटन स्थित प्रेस क्लब में उन्होने कुछ पत्रकारों से बातचीत की। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र की लड़ाई पूरी तरह भारतीय है और इसमें किसी बाहरी का कुछ लेना-देना नहीं है। यह हमारा देश है और हम इसकी देखरेख कर लेंगे। राहुल ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे की देश में लोकतंत्र सही तरीके से कम करे।

भारत का लोकतंत्र दुनिया की संपत्ति की तरह है

प्रेस क्लब में बातचीत करते हुए राहुल गाँधी ने भारत के लोकतंत्र पर भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि हमें पहले यह समझना होगा कि भारत का लोकतंत्र दुनिया के बाकी लोकतंत्र की तुलना में अपनी आबादी और आकार के चलते ज्यादा जरूरी है। जब कभी दुनिया में लोकतंत्र की बात होगी तब भारत के लोकतंत्र का एक अलग ही स्थान होगा। राहुल गाँधी ने आगे कहा कि भारत का लोकतंत्र न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक संपत्ति की तरह है।

मेरा काम अमेरिका को सलाह देना नहीं- राहुल

अमेरिका में आज अपने दौरे के आखिरी दिन राहुल गाँधी ने प्रेस क्लब के पत्रकरों से बातचीत की। जहाँ पत्रकारों ने राहुल गाँधी से पूछा कि कुछ विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि अमेरिका को प्रधानमंत्री मोदी पर ज्यादा दबाव डालना चाहिए, तो कुछ का कहना है कि मोदी पर बाहरी दबाव का कुछ असर नहीं होगा। आप इस बात को किस नजरिये से देखते हैं? साथ ही आपको क्या लगता है कि अमेरिका को भारत से कैसे रिश्ते रखने चाहिए? जिसका जवाब देते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि यह मेरा काम नहीं है कि मै अमेरिका को सलाह दूं कि वो भारत के साथ कैसे रिश्ते रखे। आपको बता दें कि अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर राहुल गाँधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशान साधा था।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story