×

Rahul Gandhi in Cambridge: चीन शांति का पक्षकार, कश्मीर को बताया तथाकथित हिंसक जगह...कैम्ब्रिज में बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi At Cambridge University: राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में फिर ऐसी बात कह दी जिससे देश में बवाल मचना जाहिर है। राहुल ने चीन को शांति का पक्षकार बताया।

aman
Written By aman
Published on: 3 March 2023 1:30 PM GMT (Updated on: 3 March 2023 1:34 PM GMT)
Rahul Gandhi At Cambridge University
X

Rahul Gandhi At Cambridge University (Social Media)

Rahul Gandhi At Cambridge University: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ब्रिटेन की प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में अपने भाषण में चीन को शांति का पक्षकार बताया। हाल ही में भारतीय सीमा पर चीन और इंडियन सोल्जर्स के बीच झड़प और तनातनी देखने को मिली थी। उससे पहले गलवान में भी दोनों सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष हुआ था, जिसके बाद से भारत-चीन के रिश्ते काफी तल्ख़ रहे हैं। उस बीच कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी का चीन के पक्ष में 'शांति दूत' वाला बयान उनकी है नहीं, कांग्रेस के लिए भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है। राहुल गांधी के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर पक्ष-विपक्ष में बहस शुरू हो गई है।

राहुल इतने पर ही नहीं रुके। उन्होंने अपने संबोधन में चीन की खुलकर तारीफ की। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पक्ष में राहुल ने जमकर कसीदे गढ़े। उन्होंने कहा, चीन सद्भावना में विश्वास रखता है। कांग्रेस सांसद ने कश्मीर मुद्दे पर भी अपना पक्ष रखा।

राहुल- चीन की रणनीति का भी जिक्र किया

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कई उदाहरणों के जरिए अपनी बात को समझाने की कोशिश की। उन्होंने चीन की रणनीति का भी जिक्र किया। चीन द्वारा किए गए विकास की भी बात की। साथ ही, पश्चिमी देशों की विचारधारा पर भी विस्तार से अपनी राय रखी।

'चीन में सब कुछ प्रकृति से जुड़ा'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा, 'आप चीन में जिस तरह का आधारभूत संरचना (Infrastructure) देखते हो, रेलवे या एयरपोर्ट देखते हो, ये सब कुछ प्रकृति से जुड़ा हुआ है। राहुल ने नदियों को चीन की ताकत बताया। उन्होंने कहा, चीन प्रकृति के साथ मजबूती से जुड़ा है। वहीं अगर बात अमेरिका की करें तो वो खुद को प्रकृति से बड़ा मानता है। यही बताने के लिए काफी है कि चीन शांति में कितना अधिक दिलचस्पी रखता है।'

कश्मीर को बताया 'तथाकथित हिंसक जगह'

राहुल ने कैम्ब्रिज में 'पुलवामा हमले' (Pulwama Attack) का भी जिक्र किया। राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर को 'तथाकथित हिंसक जगह' तक बता दिया। कांग्रेस नेता संबोधन में बोले, कि 'कश्मीर इंसर्जेंसी प्रोन स्टेट है। वह 'तथाकथित हिंसक जगह' है। मैं उस जगह भी गया था, जहां हमारे 40 जवानों को मार दिया गया था।'

'चीन की तुलना में India-US उस स्थिति में नहीं'

कांग्रेस नेता ने चीन के संबंध में ये भी कहा कि, 'वहां पर सरकार एक कॉरपोरेशन की तरह काम करती है। उसी वजह से हर जानकारी पर सरकार की पकड़ रहती है। राहुल के अनुसार, इस समय भारत (India) और अमेरिका (US) में ऐसी स्थिति नहीं है। राहुल का ये भी मानना है कि इसी वजह से चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के मामले में इतना आगे बढ़ चुका है।'

राहुल- भारत में लोकतंत्र खतरे में है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में राहुल गांधी ने 'पेगासस' को लेकर भी बयान दिया। कांग्रेस नेता ने कहा था कि, 'भारत में लोकतंत्र खतरे में है। मेरे फोन में भी पेगासस था। मुझे अधिकारियों ने सलाह दी थी, कि मैं फोन पर सावधानी से बात करूं। क्योंकि, फोन की रिकॉर्डिंग की जा रही है। उन्होंने कहा, भारत में लोकतंत्र खतरे में है। हम निरंतर दबाव महसूस कर रहे हैं।'

'विपक्षी नेताओं पर केस दर्ज किए जा रहे'

कांग्रेस सांसद ने देश में एजेंसियों की कार्रवाई पर भी अपनी भड़ास निकाली। उन्होंने कहा, विपक्षी नेताओं पर केस दर्ज किए जा रहे हैं। मेरे ऊपर कई केस किए गए। ऐसे मामलों में केस किए गए, जो बनते ही नहीं। हम अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं।' राहुल ने अपने संबोधन में खुद को पीड़ित की तरह पेश किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story