×

Nepal President: रामचंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति, PM प्रचंड को राहत...चीन समर्थित ओली का कैंडिडेट हारा

Nepal President Ram Chandra Paudel: नेपाली कांग्रेस के नेता रामचंद्र पौडेल नेपाल के नए राष्ट्रपति बने। पौडेल ने प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग को बड़े अंतर से हराया।

aman
Written By aman
Published on: 9 March 2023 12:05 PM GMT (Updated on: 9 March 2023 12:22 PM GMT)
Nepal President Ram Chandra Paudel
X

Nepal President Ram Chandra Paudel (Social Media) 

Nepal President Ram Chandra Paudel : नेपाली कांग्रेस के नेता रामचंद्र पौडेल (Ram Chandra Paudel) नेपाल के नए राष्ट्रपति बने हैं। नेपाल के चुनाव आयुक्त ने इस संबंध में बताया कि, रामचंद्र पौडेल ने कुल 33,802 मत हासिल हुए। उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग (Subhash Chandra Nembwang) को पौडेल से आधा वोट मिला। नेम्बवांग को 15,518 वोट हासिल हुए। आपको बता दें, रामचंद्र पौडेल नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड के नेतृत्व वाले आठ-दलीय गठबंधन द्वारा समर्थित उम्मीदवार थे। वहीं, नेमबांग CPN-UML से संबंधित थे।

गौरतलब है कि, रामचंद्र पौडेल को राष्ट्रपति पद के चुनाव में समर्थन देने को लेकर नेपाल में राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया। जिसके बाद पूर्व पीएम के.पी. शर्मा ओली (K.P. Sharma Oli) के नेतृत्व वाली CPN-UML ने मौजूदा सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था। बाटे दें, सीपीएन-यूएमएल नेपाल की दूसरी बड़ी पार्टी है।

ओली का कैंडिडेट हारा

नेपाल के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को बड़ी राहत दी है। चुनाव में चीन समर्थित पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली का उम्मीदवार चुनाव हार गया। नेपाली कांग्रेस के रामचंद्र पौडेल और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) के सुभाष चंद्र नेमबांग राष्ट्रपति की रेस में शामिल थे। यहां नया बनेश्वर स्थित संसद भवन में गुरुवार सुबह 10 बजे वोटिंग शुरू हुई। पौडेल ने मतदान के दौरान ही भरोसा जताया था कि सांसद/ विधायक राष्ट्रपति पद के लिए उनका ही चयन करेंगे।

विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल जल्द समाप्त हो रहा

रामचंद्र पौडेल ने कहा था, 'मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि संघीय संसद और प्रांतीय असेंबली के सदस्य मुझे वोट करेंगे। मेरा मानना है कि वे मेरे लंबे संघर्ष के बारे में सही फैसला लेंगे।' मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी (Vidya Devi Bhandari) का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त होगा।

जानें नेपाल के राजनीतिक हालात

नेपाल में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए प्रतिनिधि सभा के दो पूर्व अध्यक्ष रामचंद्र पौडेल और नेमबांग मैदान में थे। पौडेल नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन के समर्थित प्रत्याशी थे। वहीं, नेमबांग पूर्व पीएम ओली की सीपीएन-यूएमएल से सम्बद्ध हैं। पौडेल की उम्र 78 वर्ष है जबकि नेमबांग 69 साल के हैं। दोनों ने राष्ट्रपति पद के लिए पिछले महीने पर्चा भरा था। पौडेल को राष्ट्रपति पद के चुनाव में समर्थन देने को लेकर उत्पन्न राजनीतिक विवाद के बाद पूर्व पीएम ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने मौजूदा सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story