×

Ram Mandir: अमेरिका का वातावरण भी हुआ राममय...श्रीराम की गुंज, टाइम्स स्क्वायर पर होगा प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण

Ram Mandir Pran Pratistha: बहुप्रतीक्षित 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह को विभिन्न भारतीय दूतावासों और विदेशों में वाणिज्य दूतावासों में भी लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के लिए समारोह के यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या पहुंच रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 8 Jan 2024 6:46 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 7:32 AM GMT)
Ram Mandir Pran Pratistha
X

Ram Mandir Pran Pratistha (सोशल मीडिया) 

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में होने वाले श्रीराम मंदिर निर्माण की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की धूम देश भर में अभी से दिखाई देने लगी है। पूरा वातावरण राममय हो चला है। गली गांव शहर नुक्कड़ हर तरफ राम भक्ति गीत बजना शुरू हो चुके हैं। सोशल मीडिया रामगीतों से लोगों की रील का तो अंबार लगा हुआ है। यह सब इसलिए हो रहा है, क्योंकि करीब 500 साल बाद त्रेता युग की तरह अयोध्या इस कलयुग में अपने आराध्य के आगमन के लिए दुल्हन की तरह सज धज रही है। 22 जनवरी को भारत के आराध्य कहे जाने वाले प्रभु श्री राम अपने घर आ रहे हैं अर्थात मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का इंतजार भारत नहीं बल्कि दुनिया के कई देश भी कर रहे हैं। भारत में तो प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देश कोने-कोने तक दिखाने के लिए लाइव प्रसारण किया जाएगा।

दूतावासों में भी होगा लाइव स्ट्रीम

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी मुताबिक, 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर के अभिषेक समारोह का सीधा प्रसारण संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर भी लाइव-स्ट्रीम होगा, ताकि अमेरिका में मौजूद हिन्दू लोग अपने प्रभु श्रीराम के अयोध्या आगमन पर लाइव साक्षी बन सकें। वहीं, भारत में बूथ स्तर पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को लाइव करने की तैयारियां कर ली गई हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बहुप्रतीक्षित 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह को विभिन्न भारतीय दूतावासों और विदेशों में वाणिज्य दूतावासों में भी लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या पहुंच रहे हैं, रामलला की मूर्ति को विराजमान करने के बाद वह वहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को विदेश में मौजूद लोगो भी सुनेंगे।

भाजपा ने दिखा बूथ स्तर पर स्क्रीन लगाने का निर्देश

भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर श्री राम अभिषेक के लाइव प्रसारण के लिए बड़ी स्क्रीन लगाने का निर्देश दिया है। यह पहल आम जनता को श्री राम लला के अभिषेक को देखने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस तरह आम जनता श्री राम लला के दर्शन कर सकती है और अभिषेक समारोह देख सकती है।

इस मूर्ति की होगी स्थापना

आगामी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए भगवान राम की 51 इंच ऊंची कृष्ण शिला (श्याम वर्ण) की मूर्ति को चुना गया है। श्याम वर्ण (गहरे रंग) में देदीप्यमान मूर्ति को दिव्यता, राजत्व और एक बच्चे की शुद्ध मासूमियत का प्रतीक माना जाता है।

पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित कराएंगे प्रति प्रतिष्ठा

वाराणसी के पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के अभिषेक समारोह के दौरान मुख्य अनुष्ठान करने के लिए तैयार हैं। उत्सव के हिस्से के रूप में एक भव्य 1008 हुंडी महायज्ञ निर्धारित है, जिसका लक्ष्य हजारों भक्तों को भोजन कराना है। भव्य अभिषेक के लिए आने वाले भक्तों की अपेक्षित आमद को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट भव्य समारोह में 10,000-15,000 लोगों के आने की संभावना है।

राम भूमि पूजन का भी हुआ लाइव प्रसारण

इससे पहले 5 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम मंदिर के 'भूमि पूजन' किया गया था। इस भूमिपूजन समारोह का भी देश भर सहित विदेशों में सजीव प्रसारण किया गया था। इस दौरान न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर का एक डिजिटल बिलबोर्ड चलाया गया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story