×

Ram Mandir: विदेशों में भी रामलहर! रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मॉरीशस सरकार ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

Ram Mandir: मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने एक बयान में कहा कि कैबिनेट ने हिंदू धर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों को सोमवार 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2 बजे तक दो घंटे की एक विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है,

Jugul Kishor
Published on: 13 Jan 2024 2:06 AM GMT
Ram Mandir
X

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। (Newstrack)

Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी धार्मिक उत्साह जोर पकड़ रहा है। मॉरीशस सरकार ने घोषणा की है कि वह जनवरी में हिंदू धर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए दो घंटे का अवकाश देगी। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' या अभिषेक समारोह आयोजित किया जाएगा। इस विशाल धार्मिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश भर से हजारों संत मौजूद रहेंगे।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने एक बयान में कहा कि कैबिनेट ने हिंदू धर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों को सोमवार 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2 बजे तक दो घंटे की एक विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है, जो भारत में अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के संदर्भ में जरूरी है। यह एक ऐतिहासिक घटना है क्योंकि अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक है।

सनातन धर्म टेंपल्स फेडरेशन ने पीएम को लिखा था पत्र

बता दें कि मॉरीशस सनातन धर्म टेंपल्स फेडरेशन ने देश के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को पत्र लिखा था, पत्र में लिखा गया था कि अयोध्य़ा के भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाला दिन हिंदू धर्म के लिए बहुत ही खास है। ऐसे में हमारी अपील है कि 22 जनवरी के दिन हिंदू धर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों को दो घंटे का अवकाश दिया जाए।

भारत के बाहर राम मंदिर को लेकर उत्साह

अयोध्या में राम मंदिर का आगामी भव्य समारोह, करोड़ों हिंदुओं के लिए एक ऐतिहासिक और धार्मिक कार्यक्रम वैश्विक कार्यक्रम में बदल गया है। समारोह से पहले विदेशों से भी कई खास उपहार अयोध्या भेजे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर का टाइम्स स्क्वायर राम मंदिर के विशाल अभिषेक का सीधा प्रसारण करेगा। बहुप्रतीक्षित 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का प्रसारण विदेशों में विभिन्न भारतीय दूतावासों में भी किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story