×

Real Estate Market: मकान खरीदने के लिए गेहूं, लहसुन का डाउन पेमेंट

Real Estate Market: मई में चीन के लहसुन के मौसम की शुरुआत में, कंपनी ने हेनान प्रांत में एक अन्य परियोजना के लिए भुगतान के रूप में लहसुन को स्वीकार किया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Updated on: 4 July 2022 12:52 PM GMT
Down payment of wheat, garlic to buy house
X

मकान खरीदने के लिए गेहूं, लहसुन का डाउन पेमेंट: photo - social media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Real Estate Market: रियल एस्टेट बाजार में इतनी मंदी (recession) और हताशा है कि चीन में डेवलपर्स ग्रामीण इलाकों में प्रॉपर्टी की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए गेहूं और लहसुन को डाउन पेमेंट के रूप में स्वीकार कर रहे हैं। दरअसल चीन में चीन जीरो कोरोना रणनीति के बीच जनवरी से जून के बीच प्रॉपर्टी की बिक्री में 25 फीसदी की गिरावट आई है। चीन के नागरिक भी अनिश्चित आर्थिक माहौल में रियल एस्टेट निवेश से कतरा रहे हैं। लोग अब नकदी जमा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

प्रॉपर्टी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल चाइना रियल एस्टेट कम्पनी हेनान प्रान्त के मिनक्वान काउंटी में मकानों की खरीद के लिए "गेहूं की अदला-बदली" की पेशकश कर रहा है। इसमें प्रत्येक कैटी (600 ग्राम) के लिए 0.30 डॉलर (24 रुपये) की कीमत पर खरीदार गेहूं के साथ अपने डाउन पेमेंट के 23,900 डॉलर तक का भुगतान कर सकते हैं। डेवलपमेंट एरिया में मकानों की कीमतें सवा लाख डॉलर के करीब होती हैं।

चीन में भुगतान के रूप में लहसुन

सेंट्रल चाइना रियल एस्टेट के एक एजेंट ने बताया कि प्रॉपर्टी बेचने का प्रचार 10 जुलाई को समाप्त होगा और इस क्षेत्र के किसानों पर लक्षित है। वैसे ये कंपनी किसानों को टारगेट करके मार्केटिंग अभियान शुरू करने के लिए कोई अजनबी नहीं है। मई में चीन के लहसुन के मौसम की शुरुआत में, कंपनी ने हेनान प्रांत में एक अन्य परियोजना के लिए भुगतान के रूप में लहसुन को स्वीकार किया था।

कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीचैट पर एक पोस्ट में लिखा कि "लहसुन के नए सीजन के अवसर पर, कंपनी ने क्यूई काउंटी के लहसुन किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। हम प्यार से किसानों की मदद कर रहे हैं, और उनके लिए घर खरीदना आसान बना रहे हैं।" 2021 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में मध्य चीन रियल एस्टेट के शुद्ध लाभ में 40.4 फीसदी की गिरावट आई।

खरीदारों की कमी से रियल एस्टेट फर्मों में तनाव

सरकार द्वारा संचालित मीडिया आउटलेट चाइना न्यूज वीकली के अनुसार पूर्वी चीन के नानजिंग और वूशी शहरों में दो अन्य डेवलपर्स किसानों से पेमेंट के तौर पर तरबूज और आड़ू स्वीकार कर रहे हैं। दरअसल खरीदारों की कमी से रियल एस्टेट फर्मों में तनाव बढ़ रहा है। एक के बाद एक, बड़े रियल एस्टेट डेवलपर अपने कर्ज पर चूक कर रहे हैं। रविवार को, शिमाओ समूह ने घोषणा की कि उसने उसी दिन देय 1 बिलियन डॉलर के बांड पर ब्याज और मूलधन का भुगतान नहीं किया है।

2021 की दूसरी छमाही के बाद से चीन में संपत्ति क्षेत्र में अपनी अनुबंधित बिक्री में उल्लेखनीय गिरावट देखी है। रियल एस्टेट कम्पनी शिमाओ ने 2021 में इसी अवधि की तुलना में 2022 के पहले पांच महीनों में बिक्री में 72 फीसदी की गिरावट देखी। अन्य चीनी डेवलपर्स जिन्होंने दिसंबर 2021 से अपने डॉलर बांड पर चूक की है, उनमें एवरग्रांडे, कैसा ग्रुप और सनैक चाइना शामिल हैं। संपत्ति डेवलपर्स द्वारा अत्यधिक उधारी पर बीजिंग द्वारा नकेल कसने के बाद तरलता संकट शुरू हुआ है।

एवरग्रांडे अपने कर्ज में चूक करने वाला पहला प्रमुख चीनी रियल-एस्टेट डेवलपर था। उसके बाद ये संकट अन्य कंपनियों तक फैल गया क्योंकि बैंकों ने इस सेक्टर को उधार देने पर सख्ती कर दी थी।

चीन में संपत्ति की बिक्री में 31.8 फीसदी की गिरावट

इसका असर चीन के वित्तीय क्षेत्र पर पड़ा है। चीनी सरकार ने एवरग्रांडे के संकट का प्रबंधन करने के लिए कदम बढ़ाया है, लेकिन हाल ही में कई चीनी फर्मों के डिफॉल्ट के साथ, निवेशकों के दूर भागने की आशंका फिर से उभर रही है। डच बैंक आईएनजी को 2022 की दूसरी छमाही में और अधिक संपत्ति डेवलपर बांड डिफॉल्ट की आशंका है। वैसे बीजिंग द्वारा संपत्ति बाजार का समर्थन करने का वादा करने के बाद घरेलू बिक्री में सुधार हुआ है। आंकड़ों के अनुसार, मई में चीन की संपत्ति की बिक्री में 31.8 फीसदी की गिरावट आई जबकि अप्रैल में ये 39 फीसदी थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story